Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

घबराइये नहीं ! आधार की वजह से बंद नहीं होगा आपका मोबाइल सिम 

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, नई दिल्लीः अगर आप इस चिंता से परेशान हैं कि सिम वेरीफिकेशन के दोबारा होने वाली प्रक्रिया में पहचान फेल होने पर आपका सिम कार्ड बंद हो सकता है तो ऐसा नहीं है। सरकार ने इस मामले में साफतौर पर कहा है कि आधार की वजह से एक भी सिम कार्ड बंद नहीं होगा। सभी मोबाइल पहले की तरह काम करते रहेंगे। हांलाकि इससे पहले खबरें आईं थीं कि आधार से वेरीफाई नंबरों का दोबारा वेरीफिकेशन होगा। अगर इसमें पहचान मेल नहीं खाती है तो लगभग 50 करोड़ नंबरों को बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः आधार पर सुप्रीमकोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला: अब बैंक, परीक्षाओं और मोबाइल के लिए अनिवार्य नहीं ‘आधार कार्ड’ 

दूरसंचार मंत्रालय और विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने संयुक्त बयान दिया है। दोनों सरकारी संस्थाओं ने साफ किया है कि आधार पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद दोबारा वेरीफिकेशन का फैसला पूरी तरह से उपभोक्ता के लिए स्वैच्छिक होगा।

नए सिम जारी करने पर है रोक  

दोनों सरकारी संस्थाओं के अनुसार देश की सर्वोच्च अदालत ने कानून की कमी के चलते आधार कार्ड के जरिए ई-केवाईसी से सिम जारी करने पर रोक लगाई है। पुराने नंबरों को बंद करने को नहीं कहा गया है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के फाइव स्टार होटल में खुलेआम गुंडागर्दी करने वाले रईसजादे आशीष पांडे का कोर्ट में सरेंडर

अब निजी कंपनियां सत्यापन के लिए किसी भी तरह आधार का उपयोग नहीं कर सकती हैं। अब फोन कनेक्शन और बैंक एकाउंट को आधार से लिंक करने की जरूरत नहीं है। इसके बाद से मोबाइल सिम के दोबारा सत्यापन को लेकर संशय की स्थिति हो गई थी। ऐसा खबरें आई थीं कि दोबारा सत्यापन में पहचान मेल न खाने वाले सिम बंद हो सकते हैं।

जियो ने जारी किए सबसे ज्यादा सिम  

अब सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी सिम आधार के लिए बंद नहीं किया जाएगा। बताया जाता है कि 2016 में मोबाइल उद्योग में कदम रखने वाली कंपनी जियो ने सबसे ज्यादा सिम आधार के जरिये जारी किए हैं। इसके अलावा एयरटेल, वोडाफोन, बीएसएनएल और एमटीएनएल कंपनियों ने भी आधार के जरिये मोबाइल कार्ड वेरीफाई किए हैं।