Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

अमरिकी इतिहास में पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं ने चुनाव जीतकर इतिहास रचा

समरनीति न्यूज, डेस्कः अमरिका के चुनावों में पहली बार एक नया इतिहास बना है। वहां हुए मध्यावधि चुनावों में पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं की जीत हुई है। इनमें से एक का नाम राशिदा तालिब है और दूसरी इल्हान उमर हैं। बताया जाता है कि राशिदा डेमोक्रेटिक पार्टी तथा इल्हान उमर, यूएस कांग्रेस के लिए चुनी गई हैं।

राशिदा तालिब और साफिया वजीर ने हांसिल की जीत 

इसके अलावा 27 साल की साफिया वजीर, को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चुना गया है। इन चुनावों में राशिदा तालिब को मिशिगन से जीत हासिल की है। दूसरी उम्मीदवार इल्हान उमर ने अमरिका के मिनेसोटा से जीत हासिल की है। इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार राशिदा ने मिशिगन में जूनियर्स जॉन कान्यर्स को हराया था।

ये भी पढ़ेंः ड्रग्स सप्लाई के लिए अमेरिका से मेक्सिको तक बना डाली सुरंग

वहीं दूसरी ओर अगर साफिया की बेकग्राउंड पर नजर डालें तो पता चलता है कि 27 साल की साफिया वजीर दो बच्चों की मां है और उनका परिवार 1997 में तालिबान से भागा था। उस वक्त उनकी उम्र महज 6 साल थी। अमेरिका आने से पहले साफिया वजीर का परिवार 10 साल उज़बेकिस्तान में रहा।

पिलिस्तीन मूल की हैं 42 साल की राशिदा तालिब 

दोनों ही महिलाएं इजरायल-फिलिस्तीन विवाद पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए हमेशा सूर्खियों में रहती हैं। अमरिका के चुनावों में बाजी मारने वालीं 42 साल की राशिदा तालिब मूल रुप से फिलिस्तीन की रहने वाली हैं जबकि इल्हान मूल रूप से सोमालिया से ताल्लुक़ रखती हैं।

ये भी पढ़ेंः अमरीकी ड्रोन ने पाकिस्तान पर मिसाइल दागकर दो आतंकियों को किया ढेर

बताते हैं कि इल्हान उमर के परिवार ने 1991 में सोमिलाया छोड़ दिया था। करीब चार साल तक इस परिवार ने केन्या में शरणार्थी शिविर में जिंदगी बिताई। फिर पूरा परिवार अमेरिका आ गया। बताया जाता है कि राशिदा तालिब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोर आलोचक हैं। इतना ही नहीं लगभग दो साल पहले ट्रंप के भाषण में खलल डालने पर उन्हे गिरफ्तार भी किया जा चुका है।