Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

सलादः शरीर ही नहीं दिल-दिमाग को भी रखता है दुरूस्त

हरी सब्जियों से भरी सलाद की प्लेट।

समरनीति सेहतः  हरे सब्जियों और हरे पत्ते जिंदगी को हरा-भरा बना देते हैं। सेहत में चार चांद लगा देते हैं। फिर भी हम अपने खाने में हरियाली के इन नुक्शों को शामिल करने में गुरैज करते हैं। इसका खामियाजा हमारी सेहत को उठाना पड़ता है। आज हम आपको बताते हैं कि खाने के साथ सलाद का क्या महत्व है और यह कितना जरूरी है।

हरियाली के इन नुक्शों को दूर करके सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं हम 

आमतौर पर सलाद को हम यह मानकर खाते हैं कि इससे खाने का स्वाद बढ़ता है। जी हां, लेकिन सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि इससे स्वास्थ भी संवरता है। सलाद शरीर के साथ आपके शरीर के साथ दिमाग और दिल को भी मजबूत करता है।

ये भी पढ़ेंः जुबान को स्वाद ही नहीं तन-मन को रंगत भी देगा शहद

सलाद हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखता है। इसे बढ़ने नहीं देता है जिससे दिल की बीमारियां हम पर हमला नहीं कर पाती हैं। योग और आयुर्वेद के जानकर सजल कुमार सलाद की गुणवत्ता और उसके फायदे बता रहे हैं।

खाने के साथ हमारे शरीर को ऐसे एक्सट्रा फायदा पहुंचाता है 

सलाद में शामिल टमाटर, प्याज, गोभी के हरे पत्ते, खीरा या अन्य फलों के दाने अलग-अलग ढंग से हमारे शरीर का ख्याल रखते हैं और उसको भरपूर पोषण और ताकत देते हैं। टमाटर का लौहतत्त हमारे शरीर को नई उर्जा और पेट को फायदा पहुंचाता है।

ये भी पढ़ेंः इन ट्रेंडी फुटवियर्स के साथ गर्मियों में दीजिए खुद को हॉट लुक 

वहीं खीरा और शरीर में नेचुरल पानी की मात्रा को दुरुस्त रखता है। इसके अलावा सलाद में शामिल तत्व कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं जिससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इसलिए आज ही अपने खाने में सलाद को जरूर शामिल करें। यकीन मानिये सलाद आपके खाने का स्वाद तो बढ़ाएगा ही साथ में सेहत और खासकर दिल को भी मजबूत बनाएगा।