Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

राहुल गांधी का मास्टरस्ट्रोक, दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना लाकर गरीबों को देंगे 72 हजार सालाना

राहुल गांधी।

समरनीति न्यूज, पॉलीटिकल डेस्कः लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना मास्टरस्ट्रोक चला है। राहुल ने सरकार बनने पर दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय गारंटी योजना लागू करने का वादा किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि उनकी सरकार सत्ता में आई तो गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसकी घोषणा के साथ ही राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर भी हमला बोला, कहा कि 5 साल तक मोदी सरकार में गरीब दुखी रहे हैं। कहा कि वह गरीबों को ‘न्याय’ देंगे। उधर, राहुल गांधी की इस घोषणा के बाद भाजपा ने इसको चुनावी वादा बताया। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेसवार्ता करके सोमवार को इसे चुनावी बताया।

योजना को दिया ‘न्याय’नाम 

राहुल ने योजना का नाम न्याय रखा है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने पहले मनरेगा देने का वादा किया था और देकर दिखाया। अब आय गारंटी देकर दिखाएंगे। राहुल ने कहा कि वह गरीबी मिटाएंगे। कहा कि वह हिंदुस्तान के लोगों को न्याय देंगे और यह न्याय न्यूनतम आय गारंटी होगी। कहा कि ऐसी योजना पूरी दुनिया में कहीं नहीं है।

ये भी पढ़ेंः लोकसभा अमेठीः पारंपरिक सीट पर बहूरानी के चक्रव्यूह में राहुल, तो दांव पर मोदी की प्रतिष्ठा

इसकी जानकारी देते हुए राहुल ने कहा कि सरकार आने पर वह 12000 रुपए महीने की आय वाले परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी का लाभ देंगे। राहुल ने कहा कि कांग्रेस गारंटी देती है कि देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों में सभी को प्रतिवर्ष 72,000 रुपए देगी। कहा कि यह पैसा सीधे लोगों के खाते में जाएगा। राहुल गांधी ने कहा है कि अगर नरेंद्र मोदी सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस सबसे गरीब लोगों को पैसा जरूर देगी।

दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना बताया 

राहुल ने इस योजना को दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना करार दिया और कहा कि यह गरीबी पर आखिरी हमला होगा। राहुल ने कहा कि योजना चरणबद्ध ढंग से चलेगी। राहुल ने कहा कि यह काफी प्रभावशाली और सोची-समझी योजना है। साथ ही कहा कि हमने यह योजना कई अर्थशास्त्रियों से विचार-विमर्श करने के बाद बनाई है। इसका पूरा आंकलन किया गया है और सबकुछ तय हो चुका है। कहा कि इससे देश के 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा।

राहुल गांधी द्वारा की गई घोषणा की अहम बातें

  • 72 हजार रुपए वार्षिक इनकम 
  • 5 करोड़ परिवारों को फायदा
  • 25 करोड़ लोगों को मिलेगा योजना का लाभ 
  • 20 फीसदी गरीबों को फायदा

25 करोड़ लोगों को हो सकता है फायदा 

दरअसल, इस योजना के तहत प्रावधान है कि प्रत्येक नागरिक को सरकार प्रति माह एक निश्चित आमदनी के लिए रकम देगी। यह कितनी होगी, इसका मानक गरीबी रेखा से तय किया जाएगा। दरअसल, राहुल गांधी ने लोकसभा-2019 को देखते हुए यह बड़ा दांव खेला है। अबतक एयर स्ट्राइक के बाद कांग्रेस बैकफुट पर थी लेकिन अब न्यूनतम आय स्कीम के जरिये कांग्रेस ने बड़ी घोषणा की है और इससे देश के उन 25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा, जो गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी गुजार रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री की राजनीतिक में दो हिस्दुस्तानी झंडे हैं एक अनिल अंबाली झंडा और दूसरा गरीबी लिए है। कहा कि वह देश के गरीबों को इज्जत दिलाना चाहते हैं।