Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

अजीबो-गरीबः बिजनौर में इंसान नहीं बल्कि कुत्तों की वजह से लगी धारा-144

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः आपके बवाल की आशंका के मद्देनजर धारा 144 लगने की खबरें तो खूब पढ़ी और सुनी होंगी। लेकिन अब हम आपको एक अलग तरह की जानकारी देने जा रहे हैं। यूपी का एक शहर ऐसा भी है जहां इंसान नहीं, बल्कि कुत्तों के लिए धारा 144 लगाई गई है। जी हां, अजीब सी लगने वाली यह बात बिल्कुल सच है। मामला पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर शहर का है। जहां आवारा कुत्तों का आतंक इतना ज्यादा हो चुका है कि प्रशासन को यह कदम उठाना पड़ा है। बताते हैं कि वहां आवारा कुत्ते अबतक कई लोगों की जान ले चुके हैं। अब इन कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए बिजनौर के जिला प्रशासन ने अनूठा रास्ता अपनाया है।

सांकेतिक फोटो।

आदमखोर हो चुके हैं बिजनौर में आवारा कुत्ते, 3 की ले चुके जान  

जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कहा है कि लोग जंगल में अकेले न जाएं। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हिंसक हो रहे आवारा कुत्तों को पकड़वाकर उनका उपचार कराया जाए। प्रशासन ने कुत्तों को पकड़ने से पहले उन वजहों पर रोक लगाना चाहता है जिन कारणों से कुत्ते आदमखोर हो रहे हैं। इसलिए इन हालात में लोग विरोध न करें, इसलिए प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है।

बिजनौर तहसील क्षेत्र में एसडीएम ने 27 जुलाई तक लगाई धारा 144 

एसडीएम (सदर) बृजेश कुमार ने शुक्रवार को जारी प्रेस नोट में कहा है कि जिले के गांव गजरौला शिव के आसपास इलाके में जो मुर्गी फाम बने हैं उनसे मरे हुए जानवरों और पक्षियों को खुले में डाला जा रहा है। उनको खाकर इलाके के कुत्ते हिंसक बनते जा रहे हैं। लिखा है कि कुत्तों को हिंसक बनने के कारणों पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए बिजनौर तहसील क्षेत्र में 27 जुलाई तक धारा-144 लागू कर दी है।

सड़कों पर खुले में फेंका जाने वाला मांस खाकर हिंसक हो रहे कुत्ते 

बताते चलें कि बिजनौर शहर से बाहर की ओर चलने पर सड़कों के किनारे जानवरों के मांस पड़ा रहता है जिनको आवारा कुत्ते खाते हैं। बाद में यही कुत्ते हिंसक बनकर लोगों के हमला करते हैं। इतना ही नहीं बीते एक माह की बात करें तो इलाके के गजरौला शिव, गजरौल अचपल व मुकीमपुर धर्मशी गांव में कुत्तों के हमले में अबतक तीन लोगों की जान जा चुकी है। बताते हैं कि अक्सर 4-5 के झुंड में घूमने वाले कुत्ते अकेले व्यक्ति को देखकर उसपर हमला कर देते हैं। ऐसी घटनाओं से लोगों में गुस्सा बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ेंः आदमखोरों कुत्तों का हमला, तीन मासूम गंभीर