Tuesday, May 14सही समय पर सच्ची खबर...

सोनभद्र में दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष में 10 लोगों की मौत और 20 घायल, सीएम योगी ने लिया संज्ञान

समरनीति न्यूज, डेस्कः सोनभद्र जिले में जमीनी विवाद में दो पक्षों में हुए खूनी संघर्ष में जमकर गोलियां और गढ़ासे चले। इस दौरान देखते ही देखते 3 महिलाओं समेत 10 लोगों की हत्या कर दी गई। 20 से ज्यादा लोग गड़ासा और धारदार हथियारों से गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह वारदात सोनभद्र जिले के घोरावल थाना क्षेत्र के मूर्तिया गांव की है। बताते हैं कि अब गांव में खून ही खून फैला है और हर तरफ मातम छाया हुआ है। कई मां की गोद सूनी हो गई है तो कई महिलाओं की मांग सूनी हो गई है।

कब्जे के विरोध पर प्रधान समर्थकों ने चलाईं गोलियां  

बताया जा रहा है कि सुदूर गांव उभा में ग्राम प्रधान यज्ञवत भूर्तिया ने लगभग दो साल पहले 90 बीघा जमीन खरीदी थी। इस जमीन पर कब्जा करने के लिए आज प्रधान करीब 30 ट्रैक्टरों से कई दर्जन समर्थकों के साथ गांव पहुंचा था। उधर, गांव के लोग इस जमीन पर कब्जे का विरोध कर रहे थे और आज सभी खेतों पर पहले से जमे हुए थे।

ये भी पढ़ेंः बांदा में बालू माफिया के गुंडों का भरे चौराहे पर खूनी खेल, मामूली बात पर तमंचे-डंडे लेकर दो पर टूट पड़े

गांव के लोगों ने विरोध शुरू किया। इसी के बाद गोलियां चलनी लगीं और गड़ासे भी चले। देखते ही देखते वहां लाशें बिछ गईं और खून ही खून फैल गया। प्रधान के समर्थकों ने तमंचों से जमकर गोलियां चलाईं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक के साथ कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा। पुलिस ने मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं घायलों को आनन-फानन में इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया।

कुल 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं जिनमें से करीब एक दर्जन गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस के पहुंचने के बाद स्थिति सामान्य हो गई है। सोनभद्र के पुलिस अधीक्षक का कहना है कि विवाद के दो पक्ष हैं और एक पक्ष उभा का प्रधान यज्ञवत है जो आज खेत पर कब्जा करने के लिए अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंचा था। दूसरे पक्ष से ग्रामीणों ने इसका विरोध किया।

सीएम योगी ने संवेदनाएं जताईं  

वहीं इस खूनी संघर्ष का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने अधिकारियों को जल्द से जल्द सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। वहीं मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं जताई हैं। साथ ही कमिश्नर मिर्जापुर व एडीजी जोन वाराणसी को संयुक्त रूप से मामले की जांच करने के निर्देश भी दिए हैं।

डीजीपी ने जारी किया बयान    

उधर, डीजीपी ओपी सिंह ने बयान जारी कर कहा है कि इस मामले में अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मारे गए लोगों की पहचान गांव के रामचंदर (52) पुत्र लालशाह, अशोक (30) पुत्र नन्‍हकू, रामधारी (60) पुत्र हीरा शाह, महिला दुर्गावती (40) पत्‍नी रंगीला लाल, रन्नौ देवी (44) पत्‍नी नंदलाल, सुखवन्‍ती (38) पत्नी रामनाथ, राजेश गौड़ (25) पुत्र गोविंद तथा राम सुंदर (50) पुत्र तेजा सिंह, जवाहिर (30) पुत्र जयकरन तथा हीरा शाह (55) के रूप में हुई है। वहीं गंभीर रूप से घायल लोगों के नाम केरवा देवी (50), रामदीन (35) पुत्र तेजा तथा अशोक गोंड (30) पुत्र हरिवंश बताए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः अतीक अहमद के घर सीबीआई का छापा, लखनऊ के कारोबारी के अपरहण व जेल में पिटाई का मामला