Friday, May 10सही समय पर सच्ची खबर...

रेल में खेलः सेल्फमेड कॉम्बो बनाकर पैसेंजर्स से 50 के 120 रूपए वसूल रहे वेंडर्स

समरनीति न्यूज, डेस्कः ट्रेनों के पेंट्रीकार वेंडर कॉम्बो पैक के नाम पर पैसेंजर्स को ‘लूट’ रहे है, जिसका खुलासा पैसेंजर्स की तरफ से रेलवे बोर्ड को किए गए ट्वीट से हुआ। पैसेंजर्स ने रेलवे को ट्वीट कर पेंट्रीकार संचालकों की शिकायत की है। पैसेंजर्स के मुताबिक ट्रेनों में वेज लंच व डिनर पैकेट 50 रुपये का है। जब पैसेंजर 50 रुपये वाला लंच पैकेट मांगते हैं, तो वह उसे देने के बजाए उनके सामने कॉम्बो पैक का ऑफर रखते हैं, जो सामान्य लंच पैकेट में एक या दो चीजें बढ़ा कर तैयार कर दिया जाता है, लेकिन इस कॉम्बो पैक के नाम पर वेंडर पैसेंजर्स से दोगुने से भी अधिक 120 रुपए वसूल करते हैं।

खाने की सामान्य ट्रे का रेट आईआरसीटीसी ने 50 रूपए किया है निर्धारित, इसी की काम्बों पैक बना देते हैं वेंडर   

ट्रेनों के स्लीपर कोच में पेंट्रीकार से पैसेंजर्स को मुहैया होने वाले खाने की ट्रे का रेट आईआरसीटीसी ने 50 रुपये निर्धारित किया है, जिसमें दाल, चावल, रोटी, मिक्स सब्जी, अचार या दही होता है। इस थाली को पेंट्रीकार के वेंडर ट्रेन के अंदर ही कॉम्बो पैक में तब्दील कर लेते हैं, जिसमें उनको सिर्फ एक-दो चीजें बढ़ानी होती हैं। उदाहरण के तौर पर पनीर की सब्जी और एक मिठाई। इसके बाद इस थाली का रेट 50 रुपए से सीधा 120 रुपये हो जाता है।

प्रतीकात्मक फोटो

एक जागरूक रेल यात्री ने की रेलमंत्री से ट्विटर के जरिए की शिकायत     

फतेहपुर बिंदकी निवासी संजय सिंह एक सप्ताह पहले ट्रेन नंबर 12108 लखनऊ-एलटीटी एक्सप्रेस के एस-3 कोच में 13 व 14 नंबर बर्थ में अपनी बहन आरती के साथ सफर कर रहे थे। दोपहर में उन्होंने पेंट्रीकार वेंडर से लंच मंगाया। खाना खाने के बाद उन्होंने रेलवे बोर्ड के निर्धारित किए 50 रुपये के हिसाब से पैसे दे दिए। इस पर वेंडर ने कॉम्बो पैक बताते हुए 120 रुपए थाली के हिसाब से पैसे मांगे। उन्होंने अधिक पैसे देने से साफ मना कर दिया। ऐसे में जब उन्होंने वेंडर से 50 रुपये वाली नार्मल थाली देने की बात कही, तो वेंडर ने नार्मल थाली खत्म होने की बात कही। इसके बाद पेंट्रीकार वेंडर की लूट के शिकार हुए संजय ने ट्वीट कर सीधा रेलमंत्री से शिकायत की थी।

रेल में भ्रष्टाचार की आप भी कर सकते हैं इस नंबर पर शिकायत दर्ज  

इस मामले में IRCTC पीआरओ सिद्धार्थ सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अगर ट्रेन में कोई भी पेंट्रीकार वेंडर पैसेंजर से कॉम्बो पैक बता कर निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा ले रहा है तो पैसेंजर आईआरसीटीसी के टोल फ्री नंबर 1800111321 पर शिकायत कर सकता है। इसमें आईआरसीटीसी पेंट्रीकार ठेकेदार पर तत्काल एक्शन लेगा।

अधिकारी बोले, मैन्यू में काम्बो पैक की सुविधा ही नहीं, जांच कराएंगे 

इस बारे में आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह बताते हैं कि खाने की मैन्यू लिस्ट में कॉम्बो पैक जैसी कोई सुविधा नहीं है। अगर ट्रेनों में पेंट्रीकार के वेंडर कॉम्बो पैक के नाम पर पैसेंजर्स से ओवर चार्जिंग कर रहे हैं तो इसकी जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही पैसेंजर की शिकायत पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा।