Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

नींबू कितना है फायदेमंद, क्या जानते हैं आप!

लाइफ़स्‍टाइल डेस्‍कः नींबू की गिनती भी फलों में होती है, ये बात तो आप बहुत अच्‍छे से जानते होंगे। अब अगर ये जानते हैं तो ये भी जानते होंगे कि ये जितना स्‍वाद में बेहतरीन है उतना ही आपकी सेहत के लिए लाभदायक भी। खासतौर पर आपकी त्‍वचा और बालों के लिए। वहीं अगर आप भी नींबू का रस निकालने के बाद उसके छिलके को डस्‍टबीन में फेंकने के आदी हैं तो ऐसा करने से पहले एक बार फिर से सोच लें।

इसका कारण है कि ये कई चीजों में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इसके छिलके में नींबू से भी 5 से 10 गुना ज्‍यादा विटामिन होता है, जो कई बड़ी बीमारियों और मुश्‍किलों में दवा का काम करता है। आइए जानें किन चीजों में ये आपको पहुंचाता है फायदा।

ये हैं नींबे के बेहद कारगर फायदे, जो बदल देंगे आपकी लाइफ 

  • नींबू के छिलकों में कई तरह के विटामिन, मिनरल्‍स और फाइबर्स (जैसे कि कैल्‍शियम, पोटेशियम और विटामिन सी) पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में पोषण को बढ़ावा देने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ हेल्‍दी एंजाइम्‍स भी पाए जाते हैं, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • इस बात पर आपको विश्‍वास करना जरा मुश्‍किल होगा, लेकिन ये सच है कि नींबू के छिलकों का इस्‍तेमाल कैंसर के ट्रीटमेंट और इससे बचाव के लिए किया जाता है। इसमें सल्वास्ट्रोल Q40 और लीमोनीन पाया जाता है, जो हमारी बॉडी में मिलने वाले कैंसर सेल्‍स से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। एक स्‍टडी में ये पाया गया है कि चाय में नींबू के छिलकों का इस्‍तेमाल शरीर में बनने वाले कैंसर सेल्‍स को खत्‍म करता है।
  • नींबू में एंटी माइक्रोबिअल भी पाया जाता है, जो बैक्‍टीरिया और फंगस को खत्‍म करता है। इसका लो pH फॉर्मूला आपकी बॉडी को प्राकृतिक तौर पर स्‍वस्‍थ रखता है। ये आपकी त्‍वचा को निखारने में भी सहायक साबित होता है। इसके साथ ही ये आपकी त्‍वचा से सन स्‍पॉट का भी सफाया करता है।
  • नींबू के छिलकों में अच्‍छी-खासी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ये विटामिन सी आपकी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। इसके साथ ही ये हड्डियों से जुड़ी बीमारियों (इनफ्लेमैट्री पॉलिआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और रुमेटीइड अर्थराइटिस) से भी आपको निजात दिलाता है।
  • विटामिन सी की कमी से आपको दांतों से जुड़ी कई समस्‍याएं हो सकती हैं। जैसे स्‍कर्वी, गम्‍स ब्‍लीडिंग और मसूड़़ों में सूजन। नींबू के छिलके में ढेर सारा साइट्रिक एसिड होता है, जो विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। ऐसे में ये आपकी मदद करता है दांतों से जुड़ी समस्‍याओं से लड़ने में।
  • नींबू के छिलकों की एक और बड़ी खासियत ये है कि ये आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इसमें पेस्‍टिन प्रीसेंट नाम का कॉम्‍पोनेंट पाया जाता है। ये पेस्‍टिन आपका वजन कम करने में कारगर होता है।
  • नींबू के छिलकों में काफी ऊंची मात्रा में साइट्रस बायो फ्लेवोनोइड भी होता है, जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के स्‍त्रोत को कम करता है। 

जरा इन बातों पर भी गौर फरमाएं, होगा खास जानकारी 

  • इसके छिलके में पॉलीफेनोल फ्लेवोनोइड मौजूद होता है। ये मदद करता है आपके शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को मेनटेन रखने में।
  • इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम आपके ब्‍लड प्रेशर को मेनटेन रखता है। इस तरह से कॉलेस्‍ट्रॉल मेनटेन रहेगा तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों (हार्ट स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक) से भी निजात मिलेगी। 
  • नींबू के छिलके आपकी त्‍वचा संबंधी दिक्‍कतों (जैसे- मुँहासे, झुर्रियाँ, काले धब्बे और पिगमिन्‍टेशन) से लड़ने में भी मदद करते हैं।
  • ये शरीर में होने वाले इंफेक्‍शंस से लड़ने में भी मदद करते हैं।
  • इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर आपकी पाचन क्षमता को बेहतर करते हैं।
  • नींबू में मौजूद विटामिन पी आंतरिक रक्तस्राव से बचाव में भी मदद करता है। ये हाई ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

इसके छिलके को घिस कर इसके महीन लच्‍छों को आप किसी भी ड्रिंक, खाने के ऊपर या चाय के ऊपर सजा सकते हैं। ये काम तो आप नींबू को बिना छीले भी कर सकते हैं। नींबू के छिलकों को सुखाकर इसे पीसकर पूरी तरह से पाउडर बना लीजिए। इस पाउडर को किसी शीशी या डिब्‍बे में भरकर सुरक्षित रख सकते हैं। अब आप इसका इस्‍तेमाल होम मेड एंटी एजिंग फेशियल टोनर के रूप में कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः देखते ही देखते शरीर से कम हो रही प्रोटीन, जरा आप भी दें ध्यान