Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

सोशलमीडिया से दूरी बनाकर टापर की सीढ़ी चढ़ीं मेघना

बिना ट्यूशन और बिना घंटों के हिसाब लगाए करती रही मेहनत और हांसिल किया मुकाम

सीबीएसई 12वीं की टापर नोएडा की मेघना श्रीवास्तव।

समरनीति ब्यूरोः   जो लोग समय की कीमत जानते हैं और पूरी लगन से मेहनत करते हैं वही मुकान भी हांसिल कर पाते हैं। नोएडा की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में टाप बाजी मारकर इस बात को सच साबित कर दिया है। अपनी सफलता को लेकर हुई बातचीत में मेघना ने स्पष्ट किया कि उन्होंने पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना ली। ताकि पढ़ाई से थोड़ा भी ध्यान इधर-उधर न भटके। खास बात यह है कि मेघना की तरह ही टाप तीन में अन्य टापर भी बेटियां ही रहीं।

 

83.01 प्रतिशत रहे सीबीएसई के नतीजों में मेघना ने 499 अंकों से टाप किया। वहीं गाजियाबाद की छात्रा अनुष्का चंद्रा ने 498 अंकों से दूसरा स्थान पाया। तीसरे स्थान पर लुधियाना की आस्था बांबा, जयपुर की चाहत बारद्वाज, हरिद्वार की तनुजा कापरी, नोएडा की सुप्रिया कौशिक, गाजियाबाद के नुकुल गुप्ता और क्षितिज आनंद के साथ मेरठ की अनन्या सिंह रहीं। इन सभी छह प्रतिभागियों को 497 अंक मिले। खास बात यह है कि इस बार टाप-9 छात्रों में 5 नोएडा और गाजियाबाद से रहे। यानी इस क्षेत्र का दबदबा रहा।

 

टापर मेघना की बात करें तो उनका सभी विषयों में शानदार प्रदर्शन रहा। अर्थशास्त्र में 100 में 100, साइकालाजी में 100, इतिहास में 100, भूगोल में 100 और अंग्रेजी में 100 में 99 नंबर मिले हैं। परीक्षा की तैयारियों को लेकर मेघना का कहना है कि उन्होंने कभी घंटों के हिसाब से पढ़ाई नहीं की। न ही किसी भी विषय की कोई ट्यूशन ली। बस मेहनत से पढ़ती रहीं। यही टिप्स उन्होंने दूसरे छात्र-छात्राओं को भी दिए।

 

अगर आप भी सीबीएसई का रिज्ल्ट देखने चाहते हैं तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in तथा cbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।