Tuesday, August 11सही समय पर सच्ची खबर...
Shadow

बांदा में टिड्डियों का हमला, केंद्रीय टीम ने मार गिराईं लाखों

Agriculture department team killed millions of locusts in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः टिड्डियों के एक दल ने बांदा में बीती शाम घुसपैठ करते हुए फसलों पर हमला कर दिया। चित्रकूट की ओर से आए टिड्डियों के इस दल के हमले को लेकर पहले से सतर्क केंद्रीय कृषि विभाग की टीमों ने कीटनाशक का छिड़काव करते हुए लाखों की संख्या में टिड्डियों को मार गिराया। इसके बाद बाकी बचीं टिड्डियां उड़ गईं। रात तक टिड्डियों को मार गिराने का काम चला।

बिसंडा में चला कृषि विभाग का आपरेशन, तिंदवारी-पैलानी में अलर्ट

सुबह बचीं टिड्डियां पश्चिम दिशा यानी हमीरपुर की ओर उड़ान भर गईं। बताया जाता है कि टिड्डियों के एक दल ने शुक्रवार शाम बांदा जिले में प्रवेश किया। इसके बाद बिसंडा के वैदनपुरवा, मझीवा सानी और सिंहपुर में उतर गया।

Agriculture department team killed millions of locusts in Banda

लाखों की संख्या में टिड्डियों को देख किसान भी स्तब्ध रह गए। किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया। सूचना पर कृषि विभाग की टीम वहां पहुंची। जिला कृषि अधिकारी प्रमोद कुमार, बीडीओ बिसंडा टीम के साथ मौके पर पहुंचे।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबरः बांदा में मंदिर के पुजारी की पत्थरों से सिर कूचकर बेरहमी से हत्या

इस इलाके में एक किमी के दायरे में टिड्डियों का दल पेड़ों पर दिखाई दिया। तभी संयुक्त टीम ने वाहनों से पेस्टीसाइड का छिड़काव तेज प्रेशर के साथ शुरू कर दिया। करीब एक घंटे के ऑपरेशन में 60-70 प्रतिशत टिड्डी दल पूरी तरह मारा गया।

Agriculture department team killed millions of locusts in Banda

वहीं बाकी भाग निकला। इसके बाद आज सुबह करीब 5 बजे केंद्रीय टीम ने भी आपरेशन शुरू करके टिड्डियों को मार गिराया। उधर, तिंदवारी और पैलानी में टिड्डी दल के हमले को देखते हुए अलर्ट किया गया है। एसडीएम रामकुमार ने लेखपालों को गांवों में रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि लेखपाल स्थानीय स्तर पर ढोल, थाली और ड्रम बजाकर टिड्डियों को भगाने का काम करें। साथ ही ग्राम प्रधान आदि का भी सहयोग लें। ताकि समय से फसलों को बचाया जा सके। बता दें कि इस वक्त दलहन की कुछ फसलें खेतों में हैं।

ये भी पढ़ेंः बांदा में लेखपाल पर संगीन आरोप, लड़की को जीप से सुनसान जगह लेकर पहुंचा..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *