Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में अजीब चेहरे वाली बच्ची का जन्म, देखने को जुटी भीड़

Birth of a girl with a bizarre face in Banda
नवजात बच्ची के शव के पास बैठे परिजन।

समरनीति न्यूज, बांदाः शहर के एक प्राइवेट चिकित्सालय में मंगलवार रात को एक महिला ने अद्भुत बच्ची को जन्म दिया। उसके माथे पर एक आंख और आंख के ऊपर सूंड सी थी, जिससे वह सांस ले रही थी। बच्ची को देखकर खुद चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी भी अचंभित रह गए। नवजात की मां तो अचेत थी, लेकिन साथ में रही महिलाओं ने जब बच्ची का अजीब सा चेहरा देखा तो अवाक रह गईं। चिकित्सकों का कहना है कि शुरू में बच्ची की सांसें चल रही थीं। कुछ देर बाद उसने दम तोड़ दिया। बताते हैं कि बच्ची करीब 15 से 20 मिनट तक जीवित रही। दरअसल, शहर से 18 किलोमीटर दूर थाना देहात कोतवाली के सैमरा गांव के निवासी सुरेश की पत्नी सीमा को प्रसव पीड़ा होने पर शहर के महिला अस्पताल ले जाया गया।

प्राइवेट नर्सिंग होम में जन्म

वहां से उसे मेडिकल कालेज रिफर कर दिया गया, लेकिन परिजन उसे प्राइवेट अस्पताल ले गए। वहां सीमा ने मंगलवार रात अजीब से चेहरे वाली बच्ची को जन्म दिया। उसे देखने के लिए भीड़ जमा होने लगी। लोग उसे तरह-तरह के नाम देने लगे। यह खबर शहर से लेकर सैमरा गांव तक आग की तरह फैल गई। सुबह होने के बाद परिजन उस बच्ची को लेकर गांव पहुंच गए। गांव में भी मजमा लगा रहा। बच्ची की मृत्यु होने के बाद उसको दफनाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। मामला पूरे दिन चर्चा का विषय बना रहा।

dr. Rafeek Banda
डा. रफीक।

उधर, शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. मोहम्मद रफीक ने इस अद्भुत बच्ची के बारे में बताते हुए कहा कि जीन्स से संबंधित बीमारी की वजह से ऐसे विकृत बच्चे जन्म लेते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में अल्ट्रासाउंड के जरिए ऐसे बच्चों को जन्म देने से रोका जा सकता है। इसके साथ ही एक्सरे आदि से किरणें पड़ने पर गर्भ में बच्चे के अंगों को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने कहा कि कुछ दवाइयां भी ऐसी हैं जिनके इस्तेमाल से बच्चे के अंग भंग हो जाते हैं। डाक्टर रफीक का यह भी कहना है कि ऐसे बच्चों का जीवन ज्यादा बड़ा नहीं होता है।

ये भी पढ़ेंः बांदाः प्रधान निकला मास्टर माइंड-बाबू सिंह कुश्वाह के रिश्तेदार से रंगदारी का मामला, तीन गिरफ्तार

ये भी पढ़ेंः महोबा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पहुंचने से ठीक पहले धू-धूकर जली कार्यक्रम स्थल पर खड़ी कार