Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

जन्मदिन पर खासः अद्भुत खूबसूरती-बेमिसाल अभिनय की मालकिन थीं अभिनेत्री नूतन

अपनी मां शोभना समर्थ और बहनों के साथ अभिनेत्री नूतन (सबसे बाएं) के बचपन की फोटो।

समरनीति न्यूज, इंटरटेनमेंटः  हिंदी फिल्मी जगत की अभिनेत्रियों में नूतन का नाम आते ही दिलो-दिमाग में एक बेहद खूबसूरत और सादगीपूर्ण अभिनेत्री का चेहरा उभर आता है जो फिल्म जगह में अपनी तरह की इकलौती हीरोइन रहीं। आज उन्हीं नूतन का आज 81वां जन्म दिन है। 4 जून 1936 को मुंबई में जन्मी अभिनेत्री नूतन जिनती खूबसूरत थीं उनकी अदाकारी भी उतनी ही दिलकश थी जो दर्शकों को बांधे रखती थी। दरअसल, नूतन को अभियन अपनी मां शोभना समर्थ से विरासत में मिला था जो खुद एक जानी-मानी अभिनेत्री थी। यही वजह थी कि अपने अभिनय के दम पर नूतन ने चार दशक तक फिल्मी जगत पर राज किया।

14 की उम्र में शुरू किया फिल्मी कैरियर 

.

14 की उम्र में फिल्म दमयंती से अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत करने वाली नूतन अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थीं और यही वजह रही कि फिल्मी दुनिया का आकर्षण उनको अपनी ओर खींच लाया था। इसके बाद वर्ष 1950 नूतन को बतौर अभिनेत्री पहली फिल्म ‘हमारी बेटी’ में मौका मिला। लेकिन फिल्म उनको कोई बहुत ज्यादा पहचान नहीं दिला सकी। इस दौरान नूतन ने अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता भी जीती।

अभिनेता देवानंद संग एक फिल्म में अभिनेत्री नूतन।

अपने कैरियर को लेकर नूतन लगातार संघर्ष करती रहीं। वर्ष 1955 में उनकी फिल्म सीमा से उनको बड़ी पहचान मिली जिसके बाद उनको फिर मुड़कर नहीं देखना पड़ा। इसके बाद 1958 में सोने की चिड़िया, 1959 में सुजाता, 1963 में वंदिनी जैसी फिल्मे उनके कैरियर के लिए मील का पत्थर साबित हुईं। वंदिनी में उन्होंने एक युवा कैदी का रोल निभाया था जो आज भी याद किया जाता है।

.

खास बात है कि जिस समय उनका फिल्मी कैरिया उड़ान भर रहा था उसी दौरान उन्होंने एक फौजी आफिसर रजनीश बहल से शादी कर ली थी। बताया जाता है कि उनके पति को उनका फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था। इसलिए दोनों के बीच इस बात को लेकर अनबन भी रहने लगी थी। उनके अभिनय का लौहा आज भी लोग मानते हैं। 1986 में फिल्म कर्मा में भी उनका बेहद मार्मिक और ह्रदय को छू जाने वाली मां का रोल था।

नूतन के थप्पड़ से हिल गए थे अभिनेता संजीव कुमार

यह बड़ा ही चर्चित वाक्या है उस वक्त का बताया जाता है जब अभिनेत्री नूतन के संजीव कुमार के साथ अफेयर को लेकर अफवाहे तेज थीं। एक फिल्म के लोकेशन पर संजीव मीडिया वालों से घिरे हुए थे। नूतन को लगा था कि संजीव अपने कैरियर को उंचाई देने के लिए उनके साथ अफेयर की झूठी खबरों को फैला रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः हसरत दिल में लिए दुनियां छोड़ गईं थीं नरगिस

नूतन ने बिना किसी की परवाह किए संजीव कुमार को सबके सामने एक जोरदार थप्पड़ जड़ दिया। थप्पड़ इतना जोरदार था कि संजीव कुमार पूरी तरह से हिल गए और थोड़ी देर कुछ सोच ही नहीं पाए। इस थप्पड़ की गूंज फिल्म इंडस्ट्री में खूब गूंजी।

..जब अपनी ही एडल्ड फिल्म देखने से रोका गया 

आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि अभिनेत्री नूतन ने नाबालिग उम्र में एडल्ड फिल्म की थी। उनकी खुद की इस फिल्म को देखने जब वह सिनेमाघर पहुंची को वहां वाचमैन ने उनको यह कहकर रोक दिया था कि यह बड़ों की पिक्चर है और आप अंदर नहीं जा सकतीं। बताते हैं कि नूतन ने उसको बहुत समझाया कि वे इस फिल्म की अभिनेत्री हैं लेकिन वह नहीं माना और आखिरकार नूतन को बिना फिल्म देखे वहां से लौटना पड़ा था। इस फिल्म का नाम था नगीना।

बेटा फिल्म अभिनेता और पोती फिल्मों में आने को तैयार 

अपने पति और बच्चे के साथ अभिनेत्री नूतन।

अभिनेत्री नूतन की मां भी अभिनेत्री थी और उनका बेटा मोहनीश बहल भी फिल्मों में अभिनेता रहा है। अब उनकी पोती यानी मोहनीश की बेटी 24 साल की प्रनुतन बहल भी फिल्मों में कैरियार बनाने को तैयारी है और फिल्म इंडस्ट्री में आने की तैयारी कर रही है जिसमें अपनी दादी की झलक दिखाई भी देती है।