Friday, March 29सही समय पर सच्ची खबर...

ऋषि कुमार ने संभाला सीबीआई चीफ का पदभार, चुनौतियों से निपटना नहीं होगा आसान

सीबीआई चीफ ऋषि कुमार शुक्ला।

समरनीति न्यूज, स्टाफः सीबीआई के नए चीफ ऋषि कुमार शुक्ला ने आज अपना पदभार संभाल लिया। ऋषि कुमार शुक्ला अगले दो साल तक के लिए बतौर सीबीआई चीफ के तौर पर काम करेंगे। ऋषि कुमार मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी रह चुके हैं और उन्हें सीबीआई का नया डायरेक्टर चुना गया था जिसके बाद अब ऋषि  कुमार ने अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव से सभी चार्ज ले लिए हैं। ऋषि कुमार शुक्ला ऐसे वक्त सीबीआई चीफ का पदभार संभाल रहे हैं जब बंगाल में हालात काफी खराब हैं। वहां सीबीआई अधिकारियों की एक टीम के पहुंचने पर काफी हंगामा हुआ, जिसके बाद अब ममता ने सीबीआई और केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके अलावा पिछले दिनों जिस तरह सीबीआई की भद्द पिटी है उससे ऋषि कुमार के लिए चुनौतियों से निपटना आसान नहीं है।

दो बैठकों के बाद फैसला  

सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से नए सीबीआई चीफ को लेकर बैठक होनी थी, जिसके लिए 24 जनवरी की तारीख की घोषणा हुई. बताया गया कि इस दिन सीबीआई चीफ के नाम पर चर्चा होगी और नए सीबीआई चीफ पर फैसला लिया जाएगा लेकिन इस बैठक में कोई भी फैसला नहीं लिया गया। किसी भी नाम पर सहमति नहीं बन पाई. इसके बाद 1 फरवरी को दूसरी बैठक हुई. जिसमें कुछ नामों पर चर्चा के बाद ऋषि कुमार शुक्ला के नाम पर मुहर लगा दी गई।

कौन हैं नए सीबीआई चीफ ऋषि कुमार शुक्ला ?  

मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला ने अपनी पुलिस सेवा की शुरुआत रायपुर से की थी। श्री शुक्ला रायपुर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक रहे। श्री शुक्ला साल 1996 में मध्य प्रदेश लौटे तो उन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशासन) के तौर पर पदस्थ किया गया।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा की छुट्टी, प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त चयन समिति ने हटाया

इसके अलावा शुक्ला अपने सेवाकाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेल, नारकोटिक्स, होमगार्ड), पुलिस हाउसिंग के चेयरमैन भी रहे। वह 30 जून, 2016 को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किए गए और इस पद पर 30 जनवरी, 2019 तक रहे। उसके बाद श्री शुक्ला को पुलिस हाउसिंग का चेयरमैन बनाया गया।