Thursday, March 28सही समय पर सच्ची खबर...

आज से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं, मैदान में 56 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी

dm kanpur inspected board exam monitring room in omkareshwar school
कानपुर जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी स्थानीय ओमकारेश्वर स्कूल में बने निगरानी कक्ष का निरीक्षण करते हुए। 

समरनीति न्यूज, लखनऊः आज 18 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं जो अब 6 मार्च तक चलेंगी। इसके साथ ही जहां परिक्षार्थी अपने सालभर की मेहनत की परीक्षा देंगे तो अधिकारी इन परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने की अपने तैयारियों और व्यवस्थाओं की। आइये, यूपी में होने वाली बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षओं पर एक नजर डालते हैं। बताते हैं कितने परीक्षार्थी हैं, कितने केंद्र बने हैं और क्या-क्या व्यवस्थाएं हैं।

Board exam girl student in kanpur
कानपुर के डीपीएस नवाबगंज स्कूल में परीक्षा से पहले शिक्षिका को तलाशी देतीं छात्राएं।

इतने परीक्षा केंद्रों पर इतनी संख्या में परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षाओं के लिए कुल प्रदेशभर में कुल 7784 केंद्रों पर परीक्षाएं होंगी। इनमें कुल 56,07,118 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाएं देंगे। इन परीक्षार्थियों में हाईस्कूल के कुल 30,22,607 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ेंः बोर्ड परीक्षा-2020ः डायल करें 112, अगर लाउडस्पीकर करे परेशान

इनमें हाईस्कूल के 16,60,738 छात्र तथा 13,61,869 छात्राएं परीक्षार्थी होंगी। इसी तरह इंटरमीडिएट की बात करें तो इंटरमीडिएट में कुल 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इंटर की परीक्षा में 14,63,390 छात्र परीक्षार्थी होंगे तो 11,21,121 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी।

Board exam girl student in kanpur
कानपुर के डीपीएस नवाबगंज स्कूल में परीक्षा से पहले छात्राएं-अभिभावक और स्कूल स्टाफ।

ऑनलाइन हो रही है पूरी परीक्षा की निगरानी

बताते हैं कि 7784 केंद्रों पर करीब 93 हजार परीक्षा कक्ष बनाए गए हैं। इनसे ऑनलाइन यूपी बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जाएगी। निगरानी के लिए 1 लाख 91 हजार CCTV लगाए गए हैं। इतना ही नहीं बोर्ड परीक्षा के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। यह टोल फ्री नंबर 18001805310 है। इस नंबर पर परीक्षार्थी सुबह 8 से शाम 8 बजे तक करें काल कर सकते हैं।

बोर्ड से ट्वीटर पर भी जुड़ सकते हैं परीक्षार्थी

@upboardexam2020 से परीक्षार्थी ट्विटर पर भी बोर्ड के साथ जुड़कर अपनी समस्याएं बता सकते हैं। इस बार रंगीन लाइनों वाली आंसर शीट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि नकल रोकने के लिए रंगीन आंसर सीट का इंस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं दो अलग अलग रंग की लाइनों वाली कॉपियां होंगी। सभी कॉपियों पर होगा सीरियल नंबर भी छपा होगा। संवेदनशील जिलों में सिली हुई आंसर शीट दी गई है। साथ ही नकल कराने वाले लोगों को गैंगस्टर एक्ट लगाया जाने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ेंः पहली बार बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज बस सेवा का शुभारंभ