Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

बांदाः सबकुछ लुटाकर अब कार्रवाई का ढोल पीट रहा आबकारी विभाग

Excise department seals 20 shops in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः कभी मिलावटी तो कभी निर्धारित कीमतों से ज्यादा पर शराब बिक्री पर आंखें मूंद लेने वाला बांदा का आबकारी विभाग फिर चर्चा में है। दरअसल, लाॅकडाउन में बांदा के  आबकारी विभाग ने वो काम कर दिखाया, जिसे सुनकर अच्छे-अच्छे दांतों तले ऊंगली दबा जाएं। जी हां, हाल ही में सरकार ने शराब के उत्पादन को मंजूरी देते हुए संकेत दे दिया है कि जल्द ही शराब की बिक्री भी शुरू की जाएगी। ऐसे में 21 दिन के लाॅकडाउन-1 और अब लाॅकडाउन-2 के लगभग 10 दिन गुजर जाने के बाद आबकारी विभाग ने कार्रवाई का ढोल पीटना शुरू किया है। कार्रवाई के नाम पर शराब की दुकानों को सील करने का काम कर रहा है।

लाॅकडाउनः दोगुने दामों पर बिक्री

आज गुरुवार से विभाग ने कार्रवाई शुरू की है, जबकि इन दुकानों से पूरे लाकडाउन की अवधि में अवैध रुप से बिक्री होती रही है। इसके बावजूद विभाग ने आंखें मूंदकर रखी। अब जब दोबारा दुकाने खुलने वाली हैं, और इन दुकानों से माल लगभग खत्म हो चुका है तो विभाग ने लगे हाथों शासन की नजरों में कार्रवाई का दिखावा करके अपनी भी पीठ थपथपा ली है।

शिकायतों पर मूंद ली थीं आंखें

इतना ही नहीं, विभाग के अधिकारियों ने आज कार्रवाई के दौरान मीडिया को बुलाकर सीना चोड़ा करते हुए फोटो भी खिंचवाईं, ताकि उनकी कार्रवाई का हो-हल्ला मच जाए। लेकिन, अबतक कार्रवाई क्यों नहीं कि, इसका जवाब विभाग के अधिकारियों के पास नहीं है।

ये भी पढ़ेंः बांदा में देशी ठेकों पर धड़ल्ले से बिकती मिलावटी शराब, आबकारी विभाग की लापरवाही से कानपुर-उन्नाव जैसी अनहोनि की आशंका

अब विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जिले में मजाक और चर्चा का विषय बने हैं। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि आबकारी विभाग ने आज भी जो कार्रवाई की है, वह आयुक्त के आदेशों पर की है। इतना ही नहीं आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 20 शराब की दुकानों को आज सील किया गया है।

माफियाओं से मिलीभगत के आरोप

अब अगली तीन दिन में अभियान चलाकर सभी दुकानों को सीज किया जाएगा। यानी विभाग तीन दिन तक और अवैध शराब बिक्री को छूट देगा। जिला आबकारी अधिकारी संतोष कुमार ने कहा कि शहर की 20 देशी और विदेशी मदिरा की दुकानों को सील किया है। बताया जाता है कि जिले में 128 देशी, 54 अंग्रेजी और 39 वीयर की दुकानें हैं। लाकडाउन में शासन ने शराब की बिक्री पर रोक लगा दी थी, लेकिन बांदा के आबकारी विभाग की मिलीभगत से जिले में दोगुने दामों पर शराब की बिक्री होती रही।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या हुई आठ, जिला आबकारी अधिकारी निलंबित