Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में अवैध खनन कराने वाले पट्टाधारक पर FIR, लेकिन कुछ को अब भी खुली छूट!

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले में एनजीटी नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। खदानों की आड़ में बुंदेलखंड की जीवनदायिनी केन नदी को यहां-वहां बर्बाद किया जा रहा है। मानक से कहीं ज्यादा बालू की निकासी हो रही है। इसका खुलासा खुद खनिज विभाग के अधिकारियों के सामने हुआ है। अब खनिज विभाग ने पट्टा धारक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए गिरवां थाने में तहरीर दी है लेकिन कुछ खदानें ऐसी हैं जहां खुलेआम खनन हो रहा है, कुछ जगहों पर खदानें बंद होने के बाद भी अवैध रूप से बालू की निकासी की जा रही है।

जरर खदान पर पकड़ा गया   

मामला जिले की जरर मौरंग खदान से जुड़ा है। अवैध खनन के लिए पहले से बदनाम जरर खदान पट्टाधारक अवैध रूप से मशीनों से नियमों को ताक पर रखकर अवैध खनन करा रहा था। बताया जाता है कि जरर मौरंग खदान पट्टाधारक विपुल त्यागी एंड कंपनी के नाम से आवंटित है। इस खदान पर पहले से अवैध खनन होता रहा है। गत दिवस प्रशासन और पुलिस की टीम ने खदान पर छापा मारा। अधिकारियों की टीम ने खदान की पैमाइश भी कराई। वहां बड़े स्तर पर अवैध खनन होता पाया गया। साथ ही 10 बालू लदे ट्रक सीज किए हैं।

samarneetinews Banda
सांकेतिक फोटो।

ये हैं जिले की प्रमुख बालू खदानें   

बताते हैं कि छापे के दौरान 3 पोकलैंड मशीनें भी खदान से जुड़े लोग एमपी सीमा पर छोड़कर भाग गए। खनिज अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने गिरवां थाने में तहरीर देकर पट्टाधारक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं दूसरी ओर जिले में कुछ खदानों पर अवैध रूप से खनन जारी है। पट्टाधारक ही नियमों को ताक पर रखकर अवैध रूप से खनन करा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः योगी एक्शनः देवरिया में मुजफ्फरपुर जैसे खुलासे पर डीएम सुजीत पांडे नपे, अमित किशोर नए जिलाधिकारी  

शासन-सत्ता में ऊंची पकड़ के कारण सरकारी मशीनरी इन खदानों की ओर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाती है। जिले में इस वक्त प्रमुख रूप से साड़ी, खप्टिहाकला, सोना खदान, दुरैड़ी, अमलौर, रेहुटा, लवरेहटा, बिदरका खदानें चल रहीं हैं। सूत्र बताते हैं कि इनमें से कुछ खदानें सरेंडर होने की बाते कही जाती हैं, लेकिन फिर भी वहां से बालू लदे वाहन निकलते दिखाई देते हैं।

ये भी पढ़ेंः बुंदेलखंडः बालू माफियाओं के अवैध खनन के हाईटैक गौरखधंधे का भंडाफोड़, लैपटाप-प्रिंटर, हथियारों के साथ गुर्गे गिरफ्तार