Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

किचेन में ज्यादा दिनों तक रखी चीजों का न करें इस्तेमाल, पहुंच सकता है आपको ये नुकसान..

सेहत डेस्‍कः आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी चीजें ऐसी होती है जिनको अगर आप ध्यान से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो ये चीजें आपकी सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सी हैं वो चीजें जो इस क्रम में शामिल हैं। आइए आपको बताएं इनके बारे में…।

ये हैं बादाम, जानिये फायदे और नुकसान 

इनमें सबसे पहला है बादाम। बादाम को खाने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि अगर रसोई में रखें बादाम पुराने हैं और इनमें थोडा सा भी कडवापन आ गया है, तो यह आपकी सेहत के लिए जहर साबित हो सकते हैं। बादाम के स्वाद में जब कड़वापन आ जाता है तो उनमें हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है।

पढ़िए शहद के बारे में 

अक्सर लोग शुद्ध शहद के चक्कर में सीधे मधुमक्खी के छत्ते से निकलवाया गया शहद खरीद लेते हैं, लेकिन यह शहद हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद छोटे-छोटे जीव हानिकारक हो सकते हैं। इसके सेवन से उल्टी आना, चक्कर आना जैसे कई परेशानियां हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः ..और डिप्रेशन को कहें गुडबाय 

कुछ फलों जैसे सेब, चैरी, प्लम, नाशपाती और आड़ू के बीजों में हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे प्रोसीयिक एसिड कहा जाता है। भूलकर भी इनके बीज का सेवन न करे और न ही इन्हे चबाएं। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी परेशानिया हो सकती हैं।

जायफल के बारे में जानें 

घरों में जायफल का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल बहुत सी दवाईयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से हार्ट अटैक, नसों में कमजोरी, घबराहट, हाइपोथर्मिया जैसे कई परेशानियों का खतरा बन सकता है।

आलू को भी तो जान लीजिए 

हर रसोई में सब्जियों का राजा आलू तो आराम से मिल ही जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार आलू के कुछ दिन पड़े रहने के बाद उस पर जो अंकुर निकलने शुरू हो जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः  सलादः शरीर ही नहीं दिल-दिमाग को भी ताकत

इन आलू को आप दूसरे आलू की तरह ही सब्जी में इस्तेमाल करने लगते हैं। आप इस बात से अंजान है कि ये आलू आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं। इससे कई तरह की बीमारियां होने का डर है। चिकित्सकों का तो यहां तक कहना है कि एक समय बाद आलू में सड़न पैदा होने लगती है जो भले ही देखने में खराब न लगें लेकिन खराब हो चुके होते हैं।