Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

आईआईटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़ के मामले में आरोपी प्रोफेसर को हटाया गया

समरनीति न्यूज, कानपुरः आईआईटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़ के मामला तूल पकड़ रहा है। संज्ञान लेते हुए आईआईटी ने सख्त कदम उठाते हुए आरोपी वरिष्ठ प्रोफेसर को फिलहाल संबंधित शिक्षण कार्य से हटा दिया है। बताते हैं कि आईआईटी प्रशासन ने आंतरिक जांच कमेटी की सिफारिश पर यह कदम उठाया है। एक दिन पहले ही छेड़छाड़ से पीड़ित छात्रा ने अपने दूतावास और वूमेन सेल में खुद के साथ छेड़छाड़ की शिकायत की थी। इस मामले की जानकारी देते हुए आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने पत्रकारों को प्रेस विज्ञप्ति जारी की है।

जांच के बाद उठाया कदम  

उन्होंने बताया है कि पिछले सप्ताह संस्थान की एक छात्रा ने कमेटी से शिकायत की थी कि उसके साथ फैकेल्टी के मेंबर (उक्त प्रोफेसर) ने छेड़छाड़ की है। संस्थान की आंतरिक जांच कमेटी ने सेक्सुअल हेरासमेंट ऑफ वूमेन एट वर्कप्लेस के तहत जांच की थी जिसके बाद कमेटी की सिफारिश पर ही संबंधित फैकेल्टी मेंबर को उस कोर्स के शिक्षण दायित्व से हटाया गया है। उन्होंने कहा कि संस्थान ऐसे व्यवहार का न तो समर्थन करता है और न ही शिकायतों को टालता है।

कुछ ऐसा है पूरा मामला

बताया जाता है कि आईआईटी में पढ़ रही पीड़ित विदेशी छात्रा ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग में कोर्स कर रही है। उसे संबंधित विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर के अंडर में पढ़ाई की अनुमति दी गई थी। इस वरिष्ठ प्रोफेसर के अंडर में पढ़ाई शुरू करने के कुछ ही दिन बाद छात्रा परेशान रहने लगी थी। लगभग 1 सप्ताह पहले उसने खुद के साथ होने वाली छेड़छाड़ की शिकायत वूमेन सेल और अपने दूतावास में की। बताते हैं कि प्रोफेसर पर छात्रा ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में छेड़छाड़ का हाईप्रोफाइल मामला, सीएसए के प्रोफेसर के खिलाफ महिला लेक्चरर ने लिखाई रिपोर्ट