Tuesday, April 16सही समय पर सच्ची खबर...

एनजीटी के आदेश पर गंगा सफाई पर सख्त हुए आयुक्त, बदलाव के दिए निर्देश

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्‍यूज़, कानपुरः गंगा में लगातार गिर रहे नालों के अपशिष्‍ट को लेकर एनजीटी अब सख्‍त नजर आ रहा है। इसी क्रम में एनजीटी की ओर से कई सख्‍त निर्देश जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं, इन निर्देशों का सख्‍ती के साथ पालन करने का भी आदेश दिया है। क्‍या हैं वो निर्देश, आइए देखें।

व्‍यक्‍त की गहरी चिंता 

गंगा में बढ़ रही ठोस कूड़े की मात्रा पर एनजीटी ने गहरी चिंता व्यक्त की है। इस चिंता के साथ एनजीटी ने कड़े निर्देश भी जारी किए हैं। इस आदेश के मुताबिक हरिद्वार से उन्नाव तक 86 बड़े नाले गंगा में गिर रहे हैं, जिनसे रोजाना टनों ठोस कूड़ा गंगा में गिर रहा है। इससे गंगा और इसकी तली में कूड़े की मात्रा बढ़ती जा रही है। आदेश के क्रम में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने चीफ इंजीनियर मनीष कुमार सिंह को निर्देश दिए हैं कि कानपुर में गिर रहे सभी नालों पर जाली लगाई जाए, जिससे ठोस कूड़े को गंगा में गिरने से रोका जा सके।

कर्मचारियों की होगी नियुक्‍ति 

बताते चले कि नगर निगम की सीमा के अंतर्गत 16 नाले गंगा में और 5 नाले पांडु नदी में गिर रहे हैं। इसके साथ ही एक-एक कर्मचारी की भी नियुक्ति की जाएगी। तत्काल प्रभाव से सभी नालों के मुहाने पर जालियां लगाई जाएंगी। 1 महीने के अंदर जाली लगाने के कार्य को पूरा किया जाना है।