Wednesday, April 24सही समय पर सच्ची खबर...

नई व्यवस्था : अब टेनरियों को खादी बोर्ड समीतियों के जरिए मिलेगा कच्चा माल

समरनीति न्यूज, कानपुरः चमड़े को एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) में शामिल कर चुकी प्रदेश सरकार अब इस उद्योग को बढ़ावा देने की कोशिश में जुट गई है। इस क्रम में टेनरियों को कच्चा माल (जानवरों की खाल) उपलब्ध कराने के लिए खादी बोर्ड की समितियों को सक्रिय कर जिम्मेदारी दी जाएगी। इतना ही नहीं, बोर्ड के अधिकारियों को एमएसएमई, खादी वस्त्रोद्योग, रोशन एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

बैठक में लिया गया फैसला  

सत्यदेव पचौरी ने जिला प्रशासन, उद्योग समेत विभिन्न विभागों के मंडल स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लिया। बैठक में उन्होंने योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार ने हर जिले से एक उत्पाद को ‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना में लिया है। उससे संबंधित उद्योग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि .. 

कानपुर से चमड़े को लिया गया है, लेकिन टेनरी संचालकों को कच्चे माल की समस्या है। ऐसे में पहले की तरह खादी बोर्ड की समितियां सक्रिय कर दी जाएं। उन्हें टेनरियों तक कच्चा माल पहुंचाने की जिम्मेदारी दे दी जाए। यही नहीं, ये भी देखा जाए कि वे अपनी जिम्‍मेदारियों का पालन सही से करें।

प्रस्‍ताव तैयार करने का दिया आदेश  

सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि चमड़ा उद्योग को डिजाइन स्टूडियो की बहुत जरूरत है। उद्योग विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर जल्द भेजे। इस पर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही कहा कि इन्वेस्टर्स समिट में कानपुर मंडल से 117 एमओयू साइन हुए थे। इसको लेकर उद्योग विभाग के अधिकारी गंभीरता से फॉलोअप करें। इसके बाद ही परिणाम सही आ सकेंगे और चीजों को लेकर पॉजीटिव रिजल्‍ट भी देखने को मिलेगा।