Wednesday, April 24सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी में अभी दो दिन और झमाझम बारिश, कानपुर-बाराबंकी में टूटे रिकार्ड

rain in kanpur

समरनीति न्यूज, लखनऊः यूपी के करीब तीन दर्जन जिलों में बीते बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश नए रिकार्ड बना रही है। रात से शुरू हुई और गुरुवार को दिनभर लोगों का रास्ता रोके रही। राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। खुद मौसम विभाग की माने तो आमतौर पर 16 जनवरी तक औसतन 9.1 मिली मीटर (मिमी) बारिश होने की संभावना रहती है, लेकिन इस बार यूपी में बीते 24 घंटे में इससे ज्यादा बारिश यानि 13.4 मिमी बारिश हो चुकी है। यह आंकड़ा औसत बरसात से करीब 147.7 प्रतिशत ज्यादा है। इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश कानपुर, गोंडा और बाराबंकी में रिकार्ड की गई है।

जनजीवन अस्त-व्यस्त, खेती पर मिला-जुला असर

खेती पर इस बारिश के असर की बात करें तो जानकार बताते हैं कि यह मिला-जुला होगा। यानि कहीं इसका नुकसान है तो कहीं फायदा भी है। राजधानी लखनऊ में बारिश से अधिकतम पारा सामान्य से 6 डिग्री नीचे लुढ़क गया। पारा 15.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में यमुना अपार्टमेंट में बीबीए छात्रा ने पिता की रिवाल्वर से खुद को उड़ाया

न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम 14 डिग्री रहा। राजधानी के आसपास का हाल ऐसा है कि गुरुवार को बारिश तो नहीं हुई, लेकिन बादल जमे हैं। बुंदेलखंड के बांदा में बीती रात जमकर बारिश हुई। हालांकि, सुबह होते-होते बारिश कुछ देर के लिए रुकी।

कानपुर, बाराबंकी, गोंडा में सबसे ज्यादा हुई बारिश

रुक-रुककर बूंदा-बांदी जारी है। वहीं पश्चिमी यूपी की बात करें तो सहारनपुर के बाद मेरठ और बागपत में कई जगहों पर ओले भी गिरने की जानकारी मिल रही है। बिजनौर और मुजफ्फरनगर के साथ ही सहारनपुर में पारा 7 डिग्री रिकार्ड हुआ।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने दी यह जानकारी

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि जम्मू कश्मीर के पास विक्षोभ बना है। यही वजह है कि बारिश ने तेजी पकड़ी हुई है। उनका कहना है कि बारिश का यह सिलसिला अभी शनिवार तक जारी रहेगा। यूपी में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होती रहेगी।

ये भी पढ़ेंः रहिए सावधानः आज से यूपी में बारिश-धुंध का दौर शुरू