Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

Good News: चंदा मामा की राह चला भारत- प्रक्षेपण सफल, अंतरिक्ष की कक्षा में अपना चंद्रयान-2

समरनीति न्यूज, डेस्कः सोमवार का दिन करोड़ों भारतवासियों के लिए काफी अहम रहा। अपना भारत चंदा मामा की राह पर चल पड़ा है। दरअसल, इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रयान-2 को चांद की यात्रा पर सफलता पूर्वक लांच कर दिया है। इसके साथ ही भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद अब चौथा ऐसा देश बन गया है जिसने इस दिशा में सफलता हासिल की है। आज दोपहर 2.43 बजे जीएसएलवी एमके-3 नामक राकेट, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 को लेकर रवाना हुआ। इसके बाद राकेट ने चंद्रयान-2 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की कक्षा में पहुंचा दिया। इसके साथ ही वैज्ञानिकों में खुशी की लहर दौड़ गई। पूरे देश में जश्न का माहौल बन गया। लोगों ने एक-दूसरे को बधाईयां दीं। इस अभियान के सफल होने से बधाइयों का तांता लगा हुआ है।

इसरो चीफ ने कहा, सोच से कहीं बेहतर लांचिंग  

इसरो के चीफ के सिवन ने इस अभियान की सफलता को लेकर कहा है कि इसकी लांचिंग हमारी सोच से कहीं बेहतर हुई है। कहा कि इसके साथ ही चांद की ओर भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरूआत हो गई है। उन्होंने कहा कि अभी राकेट की रफ्तार बिल्कुल सामान्य है और सबकुछ हमारी योजना के अनुसार चल रहा है।

दोनों एस-200 राकेट हुए चंद्रयान-2 से अलग  

बताया कि दोनों एस- 200 रॉकेट चंद्रयान-2 से अलग हो चुके हैं। उधर, इस लांचिंग को देखने को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता थी और इसे देखने के लिए हजारों लोग श्री हरिकोटा पहुंचे थे। इसरो ने 10 हजार लोगों की क्षमता वाली गैलरी भी बनाई थी। इस दौरान करीब साढ़े 7 हजार लोग इसे देखने के लिए गैलरी में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः इसरो का एक और बड़ा कमाल, जीसैट-31 संचार उपग्रह लांच