Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

जानिए ! आखिरकार क्यूं खास है एस-400 मिसाइल प्रणाली

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली।

समरनीति न्यूज, नई दिल्ली ः एस-400 एक ऐसी अत्याधुनिक एयर डिफेंस मिसाइल प्रणाली है जिसे दुनिया की सबसे बेहतरीन मिसाइल प्रणाली के तौर पर जाना जाता है। 2007 से यह मिसाइल प्रणाली रूस की सुरक्षा में तैनात है। इतना ही नहीं चीन के अलावा तुर्की ने भी इसको रूस से खरीदा है। इस प्रणाली को रूस ने आज से लगभग 28 साल पहले यानी 1990 में विकसित किया था।

अब चीन और पाकिस्तान को दोनों को एक साथ जवाब देने की स्थिति में होगा भारत 

बताते चलें कि इस मिसाइल प्रणाली को हासिल करने के बाद अब भारत चीन और पाकिस्तान दोनों देशों को एक साथ जवाब देने की स्थिति में आ गया है। आपको बता दें कि इस मिसाइल प्रणाली को चीन भी रूस से खरीद चुका है।

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली।

यह मिसाइल प्रणाली अत्यधिक आधुनिक है। इसकी आधुनिक तकनीक का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एस 400 अमेरिका के सबसे आधुनिक फाइटर प्लेन F-35 को भी धूल चटा सकती है। यही वजह है कि इस रक्षा प्रणाली के भारत के खरीदने को लेकर अमेरिका की चिंता काफी बढ़ी हुई है। अमेरिका इस रक्षा प्रणाली के भारत द्वारा खरीदे जाने का विरोध कर रहा है।

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली।

ये हैं एस-400 की खास बातें ः 

यह मिसाइल रक्षा प्रणाली यूं ही खास नहीं है बल्कि इसकी कई खूबियां इसको खास बनाती हैं। सबसे खास बात यह है कि अपने आसपास 400 किमी के दायरे में आने वाली किसी भी मिसाइल, विमान या ड्रोन जैसी चीज को पलभर में नष्ट कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः भारत को रूस से एस-400 सुरक्षा कवच का रास्ता साफ, हटेगी अमेरिकी रोक

इस मिसाइल प्रणाली से एक साथ तीन मिसाइलें छोड़ी जा सकती हैं और एक चरण में कुल 72 मिसाइलें शामिल रहती हैं। इन मिसाइलों के जरिये एक साथ कई टारगेट ध्वस्त किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं दुश्मन को उसी के क्षेत्र में टारगेट किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः WELCOME TO INDIA MR. PUTEEN – भारत पहुंचे रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन

उससे भी ज्यादा खास यह है कि यह अमेरिका के सबसे शक्तिशाली व आधुनिक माने जाने वाले फाइटर जेट एफ-35 को भी पलभर में गिरा सकता है। यही वजह है इस मिसाइल रक्षा प्रणाली से भारत की बढ़ती सैन्य ताकत से अमेरिका और चीन के साथ पाकिस्तान बुरी तरह से बौखलाए हुए हैं।