Friday, March 29सही समय पर सच्ची खबर...

लखनऊः राजकीय फल संरक्षण केंद्र में 15 दिवसीय आजीविका मिशन का समापन

Lucknow: 15-day livelihood mission concludes at Government Fruit Conservation Center

समरनीति न्यूज, लखनऊः राजकीय फल संरक्षण केंद्र अलीगंज लखनऊ में चल रहे 15 दिवसीय आजीविका मिशन का समापन हो गया। इस मौके पर समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि खाद्य प्रसंस्करण के उपनिदेशक प्रवीन कुमार रहे। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित किया। कहा कि वे महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए विभाग की योजनाओं से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। खाद्य प्रसंस्करण के स्टालों का भी निरीक्षण किया।

महिलाओं को दी गईं स्वरोजगार की जानकारियां

क्षेत्रीय खाद्य अनुसंधान एवं विश्लेषण केंद्र के निदेशक डा. एसके चौहान ने प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Lucknow: 15-day livelihood mission concludes at Government Fruit Conservation Center

बताया कि बख्शी के तालाब की विभिन्न स्वयं सहायता समूह की 50 महिलाओं ने हिस्सा लिया है। यह प्रशिक्षण आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत रोजगार दिलाने के उद्देश्य से खाद्य प्रसंस्करण ट्रेड में दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः श्रीराम मंदिर की आधारशिला रख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रचा इतिहास, बोले- भगवान राम की शक्ति अद्भुत

बताया कि इसके अंतर्गत प्रशिक्षण अवधि में महिलाओं को अचार बनाने, फल एवं सब्जियों का अर्ध प्रसंस्करण के बारे में बताया। साथ ही पापड़-चिप्स उद्योग के बारे में और मशरूम उत्पादन तथा शहद प्रसंस्करण के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावा प्रयोगात्मक कार्य कराए गए। कार्यक्रम का संचालन डा. संजीव कुमार सिंह चौहान और सुभाष चंद तिवारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर आशुतोष प्रेमचंद वर्मा, जमाल सिद्दीकी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः लेबनाम की राजधानी बेरूत में एटम बम जैसा धमाका, 70 मरे, 4 हजार से ज्यादा घायल