Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

अदालत का अहम फैसला समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट के सभी आरोपी बरी

समझौता एक्सप्रेस के चारों आरोपी।

समरनीति न्यूज, डेस्कः समझौता एक्सप्रेस बमकांड में एक बड़ा फैसला हुआ है। हरियाणा की पंचकूला की विशेष एनआईए अदालत ने असीमानंद समेत सभी 4 आरोपियों को बरी कर दिया है। बाकी आरोपियों में लोकेश शर्मा, राजिंदर चौधरी और कमल चौहान शामिल हैं। बताते चलें कि लगभग 12 साल पहले पानीपत के पास समझौता एक्स्प्रेस बलास्ट मामले में एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। अदालत ने पाकिस्तानी महिला गवाह राहिला की याचिका को खारिज कर दिया।

तीन अन्य आरोपी भी थे शामिल 

साथ ही स्वामी असीमानंद व अन्य तीनों आरोपियों को बरी कर दिया। कोर्ट के फैसले से आरोपियों ने राहत की सांस ली। वहीं स्वामी असीमानंद ने इसे सच्चाई जीत बताया है। पाकिस्तानी गवाह अनिल सामी ने अपने वीडियो और पत्र में ब्लास्ट के आरोपियों को पहचानने का दावा किया। सामी के अनुसार, ब्लास्ट में उसके पिता मोहम्मद शफ़ीक़ अहमद और भाई मोहम्मद हरीश की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः मलेशिया में मोबाइल फटने से एक बड़ी कंपनी के सीईओ की मौत

पीड़ित अनिल सामी ने वीडियाे में कहता दिख रहा है कि वह खुद भी इस धमाके में बुरी तरह झुलस गए थे। अनिल सामी ने कहा कि वह ब्लास्ट मामले में गवाही के लिए भारत से कोई पैगाम आने का इंतजार कर रहे थे। वकील माेमिन मलिक के अनुसार, ब्लास्ट वाले दिन अनिल सामी अपने पिता व भाई के साथ समझौता एक्सप्रेस ट्रेन से पाकिस्तान वापस जा रहे थे। वे कानपुर से वापस जा रहे थे। माेमिन वकील ने बताया कि अनिल सामी के बयान का आवेदन भी दिया था। आरोपितों पर आइपीसी की धारा 120बी साजिश रचने के साथ ही हत्या यानि 302 तथा 307 हत्या के प्रयास समेत विस्फोटक पदार्थ, रेलवे को हानि जैसी कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया था।

क्या था पूरा मामला

बताते चलें कि भारत-पाकिस्तान के बीच हफ्ते में दो दिन चलने वाली समझौता एक्स. में वर्ष 2007 को 18 फरवरी के दिन रात करीब 11 बजकर 53 मिनट पर बम धमाका हुआ था। यह ट्रेन उस वक्त दिल्ली से लाहौर जा रही थी। विस्फोट हरियाणा के पानीपत जिले में चांदनी बाग थाने के अंतर्गत आने वाले सिवाह गांव के दीवाना स्टेशन के पास हुआ था। इस धमाके में करीब 68 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। धमका के बाद ट्रेन के डिब्बों में आग लग गई। बाद में पुलिस को घटनास्थल से दो सूटकेस बम और मिले थे जो किसी वजह से फटे नहीं थे।