Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में कृषि मंत्री बोले, यह बुंदेलखंड के विकास का समय

Seminar on 'Development Issues of Bundelkhand' at Agricultural University in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः बुंदेलखंड में अविरल विकास की गंगा बहाने के लिए केंद्र और प्रदेश दोनों ही सरकारों ने तेजी से काम किया है। यह समय बुंदेलखंड के विकास का है। ये बातें यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहीं। वह आज यहां शुक्रवार को कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। बतौर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री शाही ने ‘बुंदेलखंड का विकास इशूज रणनीति एवं भावी दिशा’ विषय पर आयोजित सेमीनार का दीप जलाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड को सीधे देश की राजधानी से जोड़ने के लिए लगभग 9 हजार करोड़ की लागत से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। इससे यहां के लोगों को राजधानी तक पहुंचने में समय की बचत होगी।

Seminar on 'Development Issues of Bundelkhand' at Agricultural University in Banda

कृषि विश्वविद्यालय में दो दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ

कहा कि प्रदेश सरकार 2 हजार करोड़ की लागत से डिफेंस कॉरीडोर का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कराने को प्रतिबद्ध है। इन दोनों कार्यों से बुंदेले युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। कहा कि जलसंचयन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र में करीब पांच हजार खेत तालाब प्रतिवर्ष के हिसाब से बन रहे हैं। उन्होंने किसानों को प्राकृतिक संसाधनों को सद्उपयोग करते हुए नई कृषि तकनीक अपनाने की सलाह दी। कहा कि दलहन का 49 फीसदी उत्पादन अकेले बुंदेलखंड से हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः ‘समरनीति न्यूज’ के कार्यालय पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने दी बधाई

ऐसे में दलहन व तिलहन के उत्पादन को और बढ़ाने की दिशा में काम करने की जरूरत है। इस दौरान अपर मुख्य सचिव नियोजन कुमार कमलेश ने कहा कि दो दिवसीय सेमिनार में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, वरिष्ठ अधिकारी व जनप्रतिनिधि मिलकर क्षेत्र के विकास की रणनीति पर फोकस करेंगे।

जनप्रतिनिधि और मंडल के सभी अधिकारी रहे मौजूद

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति यूएस गौतम ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डा. नरेंद्र सिंह ने किया। बुंदेलखंड विकास बोर्ड के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला, अयोध्या सिंह पटेल, सांसद आरके सिंह पटेल, प्रमुख सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, वीके राजू, नवनीत सहगल, मंडलायुक्त गौरव दयाल, डीआईजी दीपक कुमार, डीएम हीरालाल समेत चित्रकूटधाम मंडल के सभी अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः बांदा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, गौ सेवा को आगे आएं युवा, खत्म होगी अन्ना समस्या