Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

Up Board-2020: आज ही अगले कुछ घंटों में इन वेबसाइड पर 10वीं-12वीं का रिजल्ट

UP board-2020 high school and intermediate results are coming today

समरनीति न्यूज, बांदाः आज शनिवार दोपहर 12 बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड का रिजल्ट आ जाएगा। इसके साथ ही एक नया इतिहास बन जाएगा। जिसके तहत, पहली बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट प्रयागराज से जारी न होकर, राजधानी लखनऊ से जारी होगा। खुद यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा लोक भवन से इसे प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जारी करेंगे।
डिप्टी सीएम 12 बजे रिजल्ट जारी करेंगे, लेकिन आम लोगों को रिजल्ट देखने के लिए डेढ़ घंटे और इंतजार करना होगा। यानि दोपहर डेढ़ बजे वेबसाइट पर रिजल्ट देखा जा सकेगा। ये वेबसाइड www.upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresult.nic.in और upmsp.nic.in हैं। 

51 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का रिजल्ट

इस दौरान हाईस्कूल के 30,24,480 और इंटरमीडिएट के 27,72,656 परीक्षार्थियों के भविष्य का फैसला होगा। हालांकि, बोर्ड परीक्षा का परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी रहेगा। बताते चलें कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं बीती 18 फरवरी को शुरू हुई थीं। इसके बाद 3 मार्च को खत्म हो गई थीं। यूपी बोर्ड के इस रिजल्ट को विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइटों पर देख सकते हैं। 

UP board-2020 high school and intermediate results are coming today
प्रतिकात्मक फोटो।

हाईस्कूल की इन परीक्षाओं को 12 दिन में पूरा करा दिया गया था। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में पूरी हुई थीं। डिप्टी सीएम श्री शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन के बीच बोर्ड ने मूल्यांकन का काम पूरा किया है। इसी मेहनत के बाद कुल 51 लाख परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषित होगा। दरअसल, यूपी बोर्ड-2020 की इन परीक्षाओं में कुल 5611072 परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन इनमें से 5130481 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी थी। उधर, दूसरी ओर रिजल्ट को लेकर बोर्ड परीक्षार्थियों का उत्साह देखा जा रहा है। परीक्षार्थी पूरे मन से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। अभी से कुछ परीक्षार्थी तो बोर्ड की बेवसाइड को खंगालने में जुटे हैं।

ये भी पढ़ेंः यूपीः 69 ASP के तबादले, कानपुर-बांदा-सीतापुर और प्रयागराज भी बदले

ये भी पढ़ेंः CBSE बोर्ड- 10वीं के रिजल्ट में 1-2 नहीं, कुल 13 टॅापर, कई और होनहार भी सितारे बनकर चमके..