Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

UP : By-Election 2020 Dates : 8 में से 7 सीटों पर 3 नंवबर को मतदान, 10 को रिजल्ट

UP: By-Election 2020 Dates: 7 out of 8 seats voted on November 3, results on 10

समरनीति न्यूज, लखनऊ : यूपी की आठ सीटों पर उप चुनाव का बिगुल फुंक गया है। चुनाव आयोग ने 3 नवंबर को इन सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी है। आठ में से 7 सीटों पर चुनाव 3 नंवबर को होगा। इन सीटों के लिए होने वाले मतदान का रिजल्ट यानि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। निर्वाचन आयोग के प्रमुख सचिव सुमित मुखर्जी ने बताया है कि यूपी की आठ में सिर्फ 7 सीटों पर ही 3 नवंबर को मतदान होगा।

नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर

इन उप चुनाव के लिए अधिसूचना 9 नवंबर को जारी होगी और नामांकन की अंतिम तिथि 16 अकटूबर होगी। 17 को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 19 अकटूबर तक नाम वापसी का समय होगा। फिर 3 नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को मतदान के बाद परिणाम घोषित होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला की ओर से सात सीटों पर उप चुनाव को लेकर संबंधित जिलों में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

कोविड-19 प्रोटोकाल में होगी वोटिंग

बताते हैं कि कोरोना संकट के चलते कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत चुनाव होंगे। संबंधित जिलों में अब किसी भी तरह के तबादलों पर रोक रहेगी। उधर, आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला के गलत प्रमाणपत्र पर चुनाव लड़ने पर सदस्यता रद्द हो गई थी। अभी वहां उप चुनाव नहीं होंगे। अभी मामला राष्ट्रपति के पास है, इसलिए उसपर चुनाव नहीं हो सकते।

इन सीटों पर होना है उप चुनाव

  1. मल्हनी, जौनपुर
  2. बांगरमऊ, उन्नाव
  3. देवरिया सदर, देवरिया
  4. टूंडला, फिरोजाबाद
  5. बुलंदशहर सदर, बुलंदशहर
  6. घाटमपुर, कानपुर शहर
  7. नौंगाव सादात, अमरोहा

ये भी पढ़ें : Update : इस बार न सजेंगे पंडाल-न लगेगा मेला, CM योगी की अपील-घरों में स्थापित करें देवी प्रतिमाएं