Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

GOOD NEWS: अब बिना आपकी मर्जी व्हाट्सऐप ग्रुप में नहीं जोड़ सकेगा कोई एडमिन, बस इतना कीजिए..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, स्टाफः आपने ज्यादातर लोगों को कहते सुना होगा कि बिना उनकी मर्जी के उनको कई जानने वालों ने अपने ग्रुप में जोड़ लिया है। अब वे लोग अंधाधुंध और बेटाइम आने वाले मैसेज से परेशान हैं। हो सकता है कि आप भी उनमें से एक हों, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जी हां, फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप कंपनी एक ऐसा ही फीचर लेकर आई है। व्हाट्सऐप में इस सेटिंग को लगाने के बाद आपको बिना आपकी मर्जी के कोई एडमिन अपने ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा।

व्हाट्सऐप ने किया सेटिंग्स में बदलाव 

इसके लिए व्हाट्सऐप ने प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। दरअसल, एक नए अपडेट के बाद किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप का एडमिन बिना इजाजत किसी व्यक्ति को अपने ग्रुप में नहीं जोड़ सकेगा, बल्कि ग्रुप में जोड़ने से पहले एडमिन को उस व्यक्ति से इजाजत लेनी होगी। इसके लिए एडमिन को पहले उस व्यक्ति को एक इनवाइट भेजना पड़ेगा। उस व्यक्ति द्वारा इनवाइट एक्सेप्ट होने के बाद ही उसे ग्रुप में जोड़ा जा सकेगा।

प्रतिकात्मक फोटो।

दरअसल, इस फीचर की टेस्टिंग तो व्हाट्सऐप कंपनी पहले से ही कर रही थी लेकिन अब यह पूरी तरह तैयार है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसकी बिना मर्जी के कोई ग्रुप एडमिन उसे ग्रुप में न जोड़ पाए, तो इसके लिए इस सेटिंग को करना पड़ेगा। सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप ऐप को अपडेट करिए। इसके बाद व्हाट्सऐप को ओपन करिए। फिर इस स्टेप को एक-एक करके फॉलो करिए।

ऐसे करें मोबाइल से सेटिंग्स 

Account > Privacy > Groups इसके बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें होंगे Nobody, My Contacts और Everyone वाले विकल्प। अब यदि आप Nobody के विकल्प का चयन करते हैं तो कोई भी व्यक्ति किसी ग्रुप में आपको एड नहीं कर पाएगा। फिर भी अगर कोई जोड़ने की कोशिश करता है तो उसे प्राइवेट चैट के जरिए आपको इसका लिंक भेजना होगा। लिंक मिलने के 3 दिन के बाद भीतर अगर आप उनका इनवाइट स्वीकार कर लेते हैं तो आप उसके ग्रुप में शामिल हो जाएंगे। अगर स्वीकार नहीं करते हैं तो तीन दिन बाद खुद समाप्त हो जाए। बताया जा रहा है कि कंपनी ने कहा है कि इन फीचरों की शुरुआत बुधवार से हो चुकी है। साथ ही आने वाले दिनों में ये फीचर दुनियाभर में काम करने लगेंगे।

ये भी पढ़ेंः अमृतसर रेल हादसा- लाचारीः परिवार के पास नहीं थे शव घर लाने के पैसे, व्हाट्सएप पर फोटो देख किया अंतिम संस्कार  

ये भी पढ़ेंः ‘ओलिविया’ नाम की लड़की का वॉट्सऐप पर आए मैसेज तो तुरंत करें ब्लाक