Wednesday, May 18सही समय पर सच्ची खबर...
Shadow

बड़ी खबर : UP में 20 दिसंबर के बाद किसी भी समय लग सकती है आचार संहिता

Youth beaten to death near police post in Kanpur

आशा सिंह, (विशेष संवाददाता) लखनऊ : उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर राजनीतिक दलों की तैयारियों के बीच चुनाव आयोग ने भी तेजी पकड़ ली है। इन चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी किए हैं। इसके आधार पर तय माना जा रहा है कि यूपी में 20 दिसंबर के बाद किसी भी वक्त आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। बताते चलें कि यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार का कार्यकाल 14 मई 2022 तक है। बता दें कि यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं। भाजपा, सपा और बसपा के साथ कांग्रेस पार्टी भी लगातार सक्रिय है। सभी दल अपने-अपने स्तर से मुद्दों को उठाने में लगे हैं।

चुनाव आयोग ने तबादलों के निर्देश दिए

इसी बीच निर्वाचन आयोग ने यूपी चुनाव को लेकर खास निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने कहा है कि यूपी में किसी भी जगह पर लंबे समय से तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को तत्काल हटाया जाए। आयोग के इन निर्देशों के बाद अब एक ही जिले में तीन या चार साल से जमे अधिकारियों व कर्मचारियों को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : UPElections2022 : बीजेपी में 30 से 35% मौजूदा विधायकों के कटेंगे टिकट, सर्वे से होगा फैसला, प्लान तैयार    

यूपी के साथ ही चुनाव आयोग ने गोवा, पंजाब, उत्तराखंड और मणिपुर सरकार को भी ये निर्देश भेजे हैं। चुनाव आयोग की इस तेजी से साफ लग रहा है कि प्रदेश में 20 दिसंबर के पास किसी भी समय आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके साथ ही 20 जनवरी से फरवरी के बीच यूपी विधानसभा 2022 के चुनाव संपन्न हो जाएंगी। यूपी राज्य निर्वाचन आयोग ने 1 नवंबर से मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए कमर कस ली है। यह काम 1 तारीख से 30 नवंबर तक पूरा किया जाएगा। 20 दिसंबर तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 5 जनवरी 2022 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

ये भी पढ़ें : विजय रथ यात्रा : कानपुर से हमीरपुर पहुंचा अखिलेश यादव का विजय रथ, भीड़ उमड़ी  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *