Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

Update-बड़ी खबर : बांदा में अवैध खनन पर तगड़ा एक्शन, पट्टे निरस्त-वसूली और FIR भी, पढ़िए ! पूरी खबर..

Big news : Strong action on illegal mining in Banda,  cancellation of lease , recovery and FIR too

समरनीति न्यूज, बांदा : सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद जिले में डटी जांच टीमों की रिपोर्ट पर खनिज विभाग की सचिव डा. रोशन जैकब (IAS) ने बेहद सख्त कार्रवाई की है। बताते चलें कि जिले में अवैध खनन की जांच को पिछले तीन दिन से तीन टीमें डेरा डाले हुए हैं। आज गुरुवार को उस वक्त खनिज सचिव रोशन जैकब के पहुंचते ही हड़कंप मच गया। ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। इस दौरान कई खदानों पर अवैध खनन मिलने पर पट्टे निरस्त करने और संचालकों के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिए गए हैं। इस कार्रवाई से बालू माफियाओं और कारोबारियों में दोनों में खलबली मची हुई है। जिले में कुछ जगहों पर चलने वाला अवैध खनन बंद कर दिया गया है।

कई पट्टा धारकों की कंपनियां होंगी ब्लैक लिस्टेड

इतना ही नहीं खदान संचालकों से अवैध खनन के बदले राजस्व की भी वसूली की जाएगी। कई कंपनियों को ब्लैक लिस्टेट कर दिया है। साथ ही ओवरलोडिंग करने वाली कंपनी के वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। बताते चलें कि सीएम योगी ने हाल ही में दो दिवसीय बुंदेलखंड दौरा किया था। इस दौरान वह बांदा भी आए थे। यहां सीएम योगी द्वारा जनता के लिए 1 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया था। साथ ही अवैध खनन और ओवरलोडिंग की शिकायतें भी उनके संज्ञान में पहुंची थीं।

ये भी पढ़ें : बांदा में खेल अवैध खनन का : पथरी-बेंदा खदानों पर भी नरैनी की तरह अवैध खनन..

इसी के बाद सीएम योगी ने लखनऊ लौटकर अवैध खनन और ओवरलोडिंग की जांच के निर्देश दिए थे। इसके बाद से तीन टीमें यहां जांच में जुटी थीं। बताते हैं कि इस दौरान जांच टीमों ने कुल 29 खदानों पर जाकर जांच की। जांच में सच्चाई खुलकर सामने आ गई। जांच के दौरान 13 मार्च से लेकर 18 मार्च तक जिले की सदर तहसील में 19 खदानों, पैलानी क्षेत्र में 6 खदानों, नरैनी क्षेत्र में 3 और अतर्रा तहसील में 1 बालू खदान पर जाकर अवैध खनन की जांच की गई। ये टीमें जांच कर ही रही थीं कि तभी 18 मार्च को सचिव व निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म रोशन जैकब भी बांदा पहुंचीं।

Big news : Strong action on illegal mining in Banda,  cancellation of lease , recovery and FIR too
प्रतिकात्मक फोटो।

इन खदानों के पट्टे होंगे निरस्त, होगी FIR भी

सचिव रोशन ने जौहरपुर खंड संख्या 4, 5 व 6 में अवैध खनन पकड़ा। इनमें कहीं क्षेत्र से बाहर खनन हो रहा था तो कहीं खदान पर ही अवैध खनन जारी था। सचिव ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन तीनों खंडों के खनन पट्टे निरस्त किए जाएं।

ये भी पढ़ें : Update-UP Big Breaking : जिला पंचायत के लिए नया आरक्षण जारी, पढ़िए पूरी सूची..

साथ ही खंड सं.-5 के पट्टा धारक मे. वीएआर इंटर प्राईजेज प्रो. विजय कुमार जायसवाल पुत्र जगदीश प्रसाद तथा खंड संख्या-4 के पट्टाधारक मे. राधिक कंस्ट्रक्शन प्रो. राकेश तिवारी पुत्र कामता प्रसाद तिवारी के खिलाफ धारा 379 तथा लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाए। इतना ही नहीं इन कंपनियों को अब काली सूची में डाला जाएगा, ताकि दोबारा खनन का पट्टा न मिल सके।

बेंदा और कनवारा खदानों में इनपर गाज

इसी तरह बेंदाखादर में खदानों की जांच हुई। वहां भी अवैध खनन मिला है। बताते हैं कि सचिव ने नियमानुसार पट्टाधारकों से राजस्व वसूली के निर्देश दिए हैं। हालांकि, पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है। वहीं पथरी खदान में भी अवैध खनन पकड़ा गया है। सचिव ने निर्देश दिए हैं कि खनन पट्टा निरस्त करने के साथ ही पट्टा धारक जेएचवी स्टील लि. के निदेशक अभिषेक जायसवाल पुत्र हीरालाल जायसवाल के खिलाफ एफआईआर कराई जाए।

इस वाहन कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

साथ ही क्षतिपूर्ति शुल्क भी वसूला जाए। कार्रवाई के क्रम में कनवारा खदान के खंड सं.4 में अवैध खनन पकड़ा गया। सचिव ने पट्टाधारक मे. मां काली टायर्स प्रो. दलपत सिंह पुत्र अनूप सिंह से नियमानुसार राजस्व क्षति वसूली के आदेश दिए। साथ ही ओवरलोड की लगातार शिकायतों की जांच में डीआरएल (DRL) कंपनी के वाहनों द्वारा लगातार ओवरलोडिंग करने के चलते सख्त कार्रवाई के आदेश दिए।

ये भी पढ़ें : खास खबर : CM योगी की सख्ती से बांदा RTO और खनिज अफसरों के रंग-ढंग दोनों बदले, जिले में 3 टीमें..