Wednesday, September 22सही समय पर सच्ची खबर...
Shadow

Child Covid vaccine : कानपुर में 2 साल की बच्ची पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

Children's corona vaccine : Corona vaccine trial on 2-year-old girl in Kanpur

समरनीति न्यूज, कानपुर : देश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर यानी थर्ड वेब को लेकर सबसे ज्यादा चिंता है। माना जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) बच्चों की वैक्सीन जल्द से जल्द तैयार करने में जुटा है। इसी क्रम में देशभर में छह जगहों पर कोरोना की बच्चों के लिए तैयार वैक्सीन का ट्रायल किया गया है। यूपी में कानपुर में यह ट्रायल किया गया है। 2 से 6 वर्ष की उम्र के बच्चों पर यह ट्रायल हुआ। इस दौरान कुल 5 बच्चों को टीके लगे। इनमें कानपुर नगर और कानपुर देहात के बच्चे शामिल रहे।

आर्यनगर स्थित प्रखर अस्पताल में हुआ ट्रायल

बुधवार को कानपुर शहर के आर्यनगर स्थित प्रखर हास्पिटल में प्रदेश की छोटी 2 साल 8 महीने की बच्ची को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। पहले दिन कुल 5 बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है। इन बच्चों को दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। बताते हैं कि अस्पताल में बच्चों को कोवैक्सीन के फेज-टू के क्लीनिक ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग प्रो. वीएन त्रिपाठी और डा. अमित चावला द्वारा की गई। स्क्रीनिंग में 20 बच्चों को लिया गया था। इनमें से 5 बच्चों को तौर वालंटियर्स शामिल किया गया। यानी उनको फिट पाया गया।

ये भी पढ़ें : कानपुरः डाक्टर रोहित मेहरोत्रा की सुनें, कोरोना से घर बैठकर लड़ें

इनमें सबसे कम उम्र की बच्ची 2 साल 8 माह की तथा सबसे बड़ा बच्चा 5 साल का है। वैक्सीन लगाने के बाद सभी बच्चों को एक घंटे तक चिकित्सीय निगरानी में रखा गया। हालांकि, किसी च्चे को कोई दिक्कत नहीं आई। डाक्टरों का कहना है कि सभी बच्चे खेलते-कूदते रहे। प्रखर अस्पताल के प्रो. जेएस कुशवाहा, चीफ गाइड वैक्सीन ट्रायल ने बताया कि वैक्सीन लगाने के बाद किसी बच्चे में कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है। बताया कि पहले दिन 3 बच्चे और 2 बच्चियों पर वैक्सीन ट्रायल हुआ। वैक्सीन ट्रायल में बैंक अधिकारी, व्यापारी और निजी मेडिकल कालेज के प्रोफेसर के बच्चों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर : महिला जिपं सदस्य का फायरिंग वीडियो वायरल, पूर्व विधायक की बहन पर मुकदमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *