Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

जन्मदिन पर खासः बचपन में ‘इतिहास’ में होते थे फेल, आज फिल्मी परदे पर इतिहास उकेरने में अव्वल

डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर परिवार के साथ।

समरनीति न्यूज, मनोरंजन डेस्कः कोई व्यक्ति बचपन में इतिहास में फेल हो और आगे चलकर फिल्मी पर्दे पर इतिहास दिखाए तो हैरान होना लाजिमी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं आशुतोष गोवारिकर की। फिल्म ‘लगान हो गया ‘जोधा अकबर, सभी लोगों के दिमाग में रच-बस गई। आशुतोष आज अपना 55वां बर्थडे मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। आशुतोष की फिल्म ‘लगान’ ने सफलता के नए आयाम गढ़े। लगान को आस्कर में एंट्री मिली।

एक के बाद एक बड़ी फिल्में दे रहे आशुतोष  

फिल्म भले ही आस्कर जीतने में सफल नहीं हुई लेकिन तारीफें इतनी लेकर आई कि आज तक लोग भूल नहीं पाए। इस फिल्म में आमिर खान के ‘भुवन’ किरदार को ताबड़तोड़ तरीफें मिलीं। ये किरदार और पूरी फिल्म गढ़ी थी आशुतोष ने। फिल्मी पर्दे पर दर्शकों को इतिहास दिखाने वाले डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर खुद इतिहास में फेल हुआ करते थे।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः खूबसूरत मधुबाला की प्रेम कहानी की अधूरी दास्तां..

आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन सच यही है कि गोवारिकर स्कूल के दिनों में अक्सर हिस्ट्री में ही फेल हुआ करते थे। उन्हें तारीखें याद नहीं रहती थीं। आशुतोष को कभी भी इतिहास में दिलचस्पी नहीं रहीं, लेकिन फिल्म लाइन उन्हें इतिहास के करीब ले आई। आशुतोष ने हमेशा से ऐसे विषयों पर फिल्में बनाना पसंद किया है, जिनके बारे में सिर्फ इतिहास की किताबों में ही पढ़ा गया हो।

फ्लाप एक्टर भी रहे हैं आशुतोष 

फिर चाहें वह ‘लगान’ हो ‘जोधा अकबर’ हो या फिर ‘मोहनजोदाड़ो’ ये अलग बात है कि उनकी कई फिल्में असफल साबित हुईं। डायरेक्शन में बुरे दौर से गुजरे आशुतोष एक फ्लॉप एक्टर भी रह चुके हैं। आशुतोष ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत बतौर एक्टर की थी। उन्होंने पहली बार केतन मेहता की फिल्म ‘होली’ में कैमरा फेस किया।

ये भी पढ़ेंः Fitness और Beauty में बालीबुड Actress को पीछे छोड़ती यह Punjabi बाला Khushi Gadhvi

इसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में काम किया इनमें ‘चमत्कार, ‘कभी हां कभी ना, ‘कच्ची धूप’ और ‘नाम’ जैसी फिल्में शामिल हैं। एक्टिंग की बात करें तो आशुतोष टीवी पर शाहरुख के साथ भी एक शो कर चुके हैं। आशुतोष बॉलीवुड के बादशाह के सुपरहिट शो सर्कस में उनके साथ नजर आए थे। इस शो में आशुतोष विक्की नाम के किरदार में थे, लेकिन एक्टिंग में उन्हें सफलता नहीं मिली। साल 1993 में उन्होंने डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म’पहला नशा’ थी।