Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

गुरुद्वारा रकाबगंज में 8 करोड़ की लागत से लगेगी नई ‘इको फ्रैंडली’ प्रिटिंग मशीन

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, नई दिल्ली: सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (दिल्ली) द्वारा पावन गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाशन के लिए 8 करोड़ की लागत से बेहद अपडेटेड मशीन जर्मनी से मंगाई जा रही है। यह अल्ट्रामार्डन चार कलर प्रिंटिंग मशीन होगी। जो कि नई ईको फ्रेंडली ‘कार्बन ऑक्साइड न्यूट्रल’ चार रंगों की मशीन होगी।

एक प्रवासी सिख श्रद्धालु ने दान में दी है 11 करोड़ की रकम 

यह जानकारी देते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके ने कहा है कि जर्मनी की बहुराष्ट्रीय कंपनी डलवर्ग से इसे आयात किया जा रहा है। साथ ही यह भी बताया है कि गुरुद्वारा बंगला साहब परिसर में 2.5 करोड़ की लागत से 3 मंजिला एयर कंडिशनर ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण भी हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः विदेश नहीं भाग पाएंगे एनआरआई दूल्हे, 48 घंटे में कराना होगा शादी का रजिस्ट्रेशन

मशीन के बारे में उन्होंने जानकारी दी है कि यह मशीन गुरुद्वारा रकाबगंज में नवनिर्मित व पूरी तरह से वातानुकूलित भवन में लगाई जाएगी। साथ ही यह भी बताया है कि इस उच्च गुणवत्ता की प्रिंटिंग प्रेस तथा ग्रंथ साहिब भवन के निर्माण की कारसेवा बाबा कश्मीर सिंह भूरी वाले के द्वारा हो रही है।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में सिख तीर्थ यात्रियों को संगत ने दी लंगर सेवा

उन्होंने बताया कि ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण कार्य अप्रैल 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा और नई मशीन मई 2019 तक लगा दी जाएगी। बताया कि इस प्रिंटिंगप्रेस तथा ग्रंथ साहिब भवन पर होने वाले वाले 11 करोड़ के खर्च की रकम एक प्रवासी सिख श्रद्धालु ने दान में दी है। कहा कि तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।