Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

7 दिन की रिमांड पर आतंकी कमरुद्दीन उर्फ डा हुरैरा

एटीएफ की गिरफ्तर में आतंकी।

समरनीति न्यूज, लखनऊः कानपुर से यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए खतरनाक हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी कमरूज़ज़्मा उर्फ डॉ हुरैहा उर्फ कमरुद्दीन को सात दिन की रिमांड पर लिया गया है। एटीएस उससे इस दौरान उसके साथियों और दूसरे आतंकियों की साजिश के बारे में पूछताछ करेगी। साथ ही उन दो लोगों के बारे में भी राज उगलवाएगी जो उसके साथ रहते थे।

साथ में रहने वाले दो साथियों और साजिशों की जानेगी एटीएस 

बताते चलें कि इस आतंकी को एटीएस ने गुरुवार/शुक्रवार की रात को कानपुर के चकेरी थानाक्षेत्र के अहिरवां स्थित पूर्व पार्षद उजियारी लाल यादव के घर से गिरफ्तार किया था। यह आतंकी वहां छात्र बनकर रह रहा था और इसकी साजिश गणेश चतुर्थी के मौके पर कानपुर के मंदिरों में बम धमाके की थी।

दरअसल, इस आतंकी ने सोशल मीडिया पर अपनी एके 47 के साथ फोटो डाली थी जिसके बाद से ही यह केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर था। माना जा रहा है किश्तवाड़ में ट्रेनिंग के दौरान उसने यह फोटो खिंचवाई थी। एटीएस को आतंकी के साथ उसके दो साथियों के होने की जानकारी मिली है, जिनके बारे में पूछताछ की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर से इंडियन मुजाहिद्दीन का खतरनाक आतंकी डा. हुरैहा उर्फ कमरुद्दीन गिरफ्तार

पुलिस सूत्रों का कहना है कि आतंकी के मोबाईल से मिले नंबरों और वीडियो पर उससे पूछताछ होगी। इस आतंकी के कब्जे से कानपुर के घंटाघर के गणेश मंदिर का वीडियो मिला था।

इसकी गिरफ्तारी की जानकारी खुद राज्य के पुलिस मुखिया ओपी सिंह ने लखनऊ में प्रेसवार्ता करके साझा की थी। डीजीपी श्री सिंह ने कहा था कि एटीएस को इस खतरनाक और पढ़े-लिखे आतंकी के पास से कानपुर के कुछ मंदिरों का डाटा मिला था जिससे साफ था कि इसकी और इसके साथियों की मंदिरों में कोई धमाका करने की साजिश थी। इस आतंकी को गुरुवार तड़के सुबह 3 बजे के आसपास एनआईए और एटीएस की टीम ने कानपुर पुलिस की  मदद से गिरफ्तार किया गया था।

खतरनाक आतंकी है कमरुद्धीन

  • कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकी संगठन मुजाहिदीन के कैंपों में ट्रेनिंग ले चुका है। 
  • अप्रैल 2017 में कश्मीर में ओसामा नाम के व्यक्ति की मदद से हिजबुल का आतंकी बना था।
  • इसका विदेशी कनेक्शन भी है। वर्ष 2008 से 2012 के दरमयान फिलीपींस में आइलैंड पलाउ में रह चुका है। 
  • अप्रैल 2018 में सोशल मीडिया पर एके-47 के साथ फोटो डालने के बाद से सुरक्षआ एजेंसियों के निशाने पर था।
  • हिजबुल मुजाहिदीन में इसका नाम डॉक्टर हुरैरा  रखा था। यह पढ़ा-लिखा और कंप्यूटर का जानकार आतंकी है।