Thursday, March 28सही समय पर सच्ची खबर...

अब देना होगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स, पढ़िए ! किस गाड़ी पर कितने देने होंगे रुपए..

PM Modi gave valuable gift to UP, inaugurated Bundelkhand Expressway in Jalaun

समरनीति न्यूज, लखनऊ : बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब सफर महंगा होगा। खासकर कार वालों को पेट्रोल के साथ-साथ टोल टैक्स की कीमत भी चुकानी पड़ेगी। जी हां, दिसंबर से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स लगने जा रहा है। शासन में उच्चस्तर पर इसके लिए सहमति बन चुकी है। माना जा रहा है कि अप्रैल से टोल टैक्स वसूलने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए सभी प्रक्रियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।

Bundelkhand Expressway : More than 50 percent work completed - Avneesh Awasthi

कौन सी गाड़ी पर कितना टोल टैक्स

जानकारी के अनुसार कारों पर 610 रुपए और हल्के कॉमर्शियल वाहनों की दरें 965 रुपए प्रस्तावित हैं। इस टोल टैक्स वसूली के लिए यूपीडा जल्द ही टेंडर निकालने की तैयारी में है। बताते चलें कि इस एक्सप्रेसवे के जरिए बुंदेलखंड क्षेत्र सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ा है। टैक्स दरें भी प्रस्तावित कर दी गई हैं। अब बस औद्योगिक विकास विभाग की ओर से कुछ ही दिन में शासनादेश जारी होना बाकी है। इसके बाद टोल टैक्स लिए जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

297.07 किमी लंबा है एक्सप्रेसवे

यूपीडा की प्रस्तावित टोल दरों को देखने से पता चलता है कि कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहन पर 610 रुपए, हल्के व्यावसायिक वाहन, हल्के माल यान और मिनी बस पर 965 रुपए, बस या ट्रक पर 1935 रुपए और भारी निर्माण कार्य मशीन और 3-6 धुरीय वाहनों पर 2965 रुपए और 7 या उससे ज्यादा धुरीय यान (माल ढुलाई वाले वाहन) पर 3795 रुपए टोल टैक्स लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Bollywood : 21 साल की अवनीत करोड़ों की मालकिन, सिजलिंग Photos से चढ़ा पारा

बताते चलें कि 296.07 किमी लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट से शुरू होकर बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिलों से होकर गुजरता है। फिर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में जाकर मिल जाता है। इस एक्सप्रेसवे से बुंदेलखंड क्षेत्र सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ जाता है।

ये भी पढ़ें : BigNews : भीषण हादसे में UP के 15 लोगों की मौत, 40 घायल