Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

आज से शुरू हुआ बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ, 58 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं ले रहे हैं हिस्सा

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः आज से बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ शुरू हो गया है। इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाओं का महाकुंभ। छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षा को लेकर तैयारियों में दिन-रात एक कर रहे हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इन परीक्षाओं को पूरी तरह से नकलविहीन बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने कमर कस रखी है। गुरुवार को शुरू हुईं इन परीक्षाओं के दौरान प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने कई जगह परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

पहली बारः 75 जिलों में भेजी गईं बार कोडिंग की कापियां  

परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के साथ परीक्षा हाल में बाइस रिकार्डर भी लगवाए गए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा की खास बात यह है कि पहली बार बोर्ड ने 75 जिलों में बार कोडिंग की कापियां भेजी हैं।

ये भी पढ़ेंः झांसी में डीएम के फर्जी हस्ताक्षर करने के आरोप में जिलापूर्ति अधिकारी और बाबू गिरफ्तार

इतना ही नहीं नकल पर रोक लगाने के लिए पुलिस के साथ-साथ एसटीएफ की भी मदद ली जा रही है। बताते चलें कि इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में लगभग 58 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।

प्रदेश में 8,354 परीक्षा केंद्रों पर हैं परीक्षाएं

परीक्षा के लगभग 8,354 परीक्षा केंद्र पूरे प्रदेश में बनाए गए हैं। इनमें 448 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। मतलब जहां नकल की आशंका ज्यादा से ऊपर रहती है। वहीं 1314 केंद्रों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है। यानि जहां नकल की संभावना है लेकिन इतनी नहीं जितनी अति संवेदनशील केंद्रों पर होती है।

सांकेतिक फोटो।

ठंड के चलते पहली पाली का समय 8 बजे 

वहीं दूसरी ओर देखें तो हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में 31,79,347 लाख छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हं। वहीं इंटरमीडियट में 26 लाख 27 हजार 575 परिक्षार्थी परीक्षा देंगे।

ये भी पढ़ेंः आधार पर सुप्रीमकोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला: अब बैंक, परीक्षाओं और मोबाइल के लिए अनिवार्य नहीं ‘आधार कार्ड’

परीक्षा को संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने 2.5 लाख से ज्यादा परीक्षकों की तैनाती की है। सुबह की पाली की परीक्षा ठंड के चलते 8 बजे से शुरू होगी। दिन वाली वाली की परीक्षा का समय नहीं बदला गया है।

टोल फ्री नंबर पर करें काल- 18001805607 

बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर परीक्षार्थी किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं। यह नंबर बोर्ड का है जिसको सुनने वाले व्यक्ति द्वारा परीक्षार्थियों द्वारा की गई शिकायत का समाधान किया जाएगा। यह नंबर 18001805607 है।