Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

लोकसभा-2019 में सौ प्रतिशत मतदान केंद्रों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल

समरनीति न्यूज, नई दिल्लीः आने वाले लोकसभा-2019 के चुनाव सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपेट वाली मशीनों के साथ होंगे। यह बात चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कही। उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा। श्री अरोड़ा आज यहां गुरदासपुर, होशियारपुर, अमृतसर, जालंधर, तरनतारन, कपूरथला और पठानकोट जिलों के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

चुनाव आयुक्त ने मी़डिया से बातचीत के दौरान किया आश्वस्त 

चुनाव आयुक्त श्री अरोड़ा का कहना है कि विगत में हुए चुनावों में VVPAT मशीनों का इस्तेमाल पूरी तरह से है। इसको ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 100 प्रतिशत VVPAT मशीन उपलब्ध कराने को कमर कस ली है।

ये भी पढ़ेंः विवेक तिवारी का रविवार सुबह बैकुंठधाम में हुआ अंतिम संस्कार

आपको बताते चलें कि VVPAT एक ऐसी मशीन है जो वोटर के मतदान करने के तुरंत बाद उस पार्टी के चुनाव चिह्न वाली पर्ची निकालती है जिसे मतदाता ने वोट दिया हो। इससे यह सुनिश्चित होता है कि मतदाता का वोट उसी उम्मीदावर को गया है जिसे उसने मतदान किया है और कहीं कोई धांधली या मशीन में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है।

ये भी पढ़ेंः ईवीएम पर सवालः अखिलेश यादव ने उठाई बैलेट पेपर से चुनाव की मांग

हांलाकि बाद में यह पर्ची एक बॉक्स में गिर जाती है और मतदाता इसे अपने साथ नहीं ले जा सकता है। बताते चलें कि विपक्षियां पार्टियां अक्सर ईवीएम की सत्यतता को लेकर सवाल उठाती रही हैं। इतना ही नहीं वीवीपेट की मांग को लेकर भी विपक्षियों ने कई बार आवाज उठाई। ईवीएम से चुनाव को लेकर खुद चुनाव आयुक्त पर भी सवाल उठते रहे हैं। विपक्षी राजनीति दलों ने चुनाव आयोग पर भी कई बार सवाल उठाए हैं।