Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, बस एक मैसेज से चल जाएगा पता..

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। चुनाव आयोग ने 2019 में मतदान बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। इस बार चुनाव आयोग ने ऐसी तैयारी की है कि मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बल्कि सिर्फ एक मैसेज करके हर कोई यह पता सकता है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

25 जनवरी को वोटर्स-डे पर जारी होगा टोल-फ्री नंबर 

इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से एक टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया जाने वाला है। इस नंबर पर बस एक SMS करके मैसेज करने वाले को यह जानकारी मिल जाएगी कि उसका नाम वोटरलिस्ट में नाम है भी या नहीं। जी हां, 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स-डे के मौके पर टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः ईवीएम पर सवालः अखिलेश यादव ने उठाई बैलेट पेपर से चुनाव की मांग

इस पर EPIC नंबर डालने पर नाम और पते के अलावा बूथ की जानकारी भी मिल जाएगी। इतना ही नहीं इस नंबर पर काल करके कोई भी व्यक्ति अपना सुझाव भी आयोग को दे सकता है। इसपर काल करने से पहले अपने जिले का कोड भी लगाना होगा। बताया जाता है कि शुरूआत में यह नंबर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेगा। बाद में इसका समय बढ़ा दिया जाएगा। इस नंबर पर आने वाली शिकायतों को दर्ज करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्तियां भी की जाएंगी।