Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर शहर में गैंगरेप पीड़िता ने की सुसाइड, आरोपी दे रहे थे धमकी, हाथ पर हाथ धरे बैठी थी पुलिस

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, कानपुरः प्रदेश सरकार भले ही बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा बुलंद कर रही हो, लेकिन प्रदेश में बहू-बेटियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस कितनी संजीदा है इसका अंदाजा कानपुर की एक भयावह घटना से हो गया। जहां एक नाबालिग गैंगरेप पीड़िता ने आरोपियों की धमकियों से तंग आकर अपनी जान दे दी। मामले में पुलिस की भूमिका हाथ पर हाथ धरे बैठने वाली रही। पीड़िता के परिजन आरोप लगा रहे हैं कि पुलिस ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की और आखिरकार इससे आरोपियों का दुस्साहस बढ़ता गया और वे धमकियां देते रहे। मामला कानपुर शहर के रायपुरवा मोहल्ले का है।

कानपुर के रायपुरवा इलाके का है मामला  

बताते हैं कि शुक्रवार रात रायपुरवा थाना क्षेत्र में गैंगरेप के आरोपियों की धमकियों से तंग आकर रेप पीड़िता नाबालिग लड़की ने फांसी लगाकर जान दे दी। दरअसल, रायपुरवा में रहने वाले एक कारपेंटर की 13 साल की बेटी को 13 जुलाई को वहीं रहने वाले दो सगे भाई वासिफ और वसाफ रात को अपहरण करके ले गए। इसके बाद एक अन्य दोस्त श्यामू के साथ मिलकर तीनों ने गैंगरेप किया। 14 जुलाई को किशोरी बदहवास हालत में घर पहुंची और परिजनों को जानकारी दी। परिवार के लोगों ने तत्काल ही पुलिस को सूचना दी।

पुलिस ने करीब दो हफ्ते बाद लिखी थी रिपोर्ट  

मामले में रायपुरवा थाना पुलिस ने शुरू से ही कितनी गैरजिम्मेदारी और कर्तव्यहीनता बरती, इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि मामले की रिपोर्ट पीड़ितों के कई चक्कर काटने के बाद 27 जुलाई को मुश्किल से दर्ज हो सकी। इतना ही नहीं अबतक थाना पुलिस ने इस मामले में किसी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया। बताते हैं शुक्रवार रात परिवार के लोग घर से बाहर थे तो पीड़िता ने दुपट्टे से फांसी लगाकर जान दे दी। बेटी को फांसी पर लटकते देख परिजनों में चीख-पुकार मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को उठाने का प्रयास किया तो परिवार के साथ अन्य लोगों की भीड़ ने आक्रोश प्रकट करते हुए शव उठने से रोक दिया।

हिरासत में दो महिलाएं, चिढ़ाने का आरोप

बाद में करीब डेढ़ घंटे तक बवाल चलता रहा। फिर एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल, सीओ अनवरगंज समेत कई थानों की फोर्स ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को समझाया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस ने इस मामले में पीड़िता के पड़ोस में रहने वाली दो महिलाओं को पकड़ा है। एसएसपी (कानपुर) अनंत देव सिंह का कहना है कि दो दिन पहले इन महिलाओं ने पीड़िता को दुष्कर्म का हवाला देते हुए चिढ़ाया था। पुलिस को आशंका है कि इसी से आहत होकर उसने सुसाइड की है। उधर, मामले में आईजी प्रेम प्रकाश ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है जो भी पुलिसकर्मी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः बांदा की लड़की से महोबा में दरिंदों ने किया गैंगरेप! छानबीन में जुटी पुलिस बोली, घर से नाराज होकर निकली

ये भी पढ़ेंः उन्नाव गैंगरेप केसः सीतापुर-माखी और केजीएमयू ट्रामा सेंटर पहुंचीं सीबीआई की टीमें