Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

जर्मनी में राहुल ने कहा, नोटबंदी-जीएसटी का दबा आक्रोश है माब लिंचिग की वजह

जर्मनी के हेमबर्ग में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

समरनीति न्यूज, डेस्कः अपनी दो दिवसीय यात्रा पर जर्मनी पहुंचे राहुल गांधी ने वहां बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया। राहुल ने कहा कि देश में देश में हो रहीं मॉब लिंचिंग की घटनाएं सीधे तौर पर बीजेपी की नोटबंदी और जीएसटी नीति का परिणाम है. जर्मनी के हेमबर्ग में राहुल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि

गरीब तबके को विकास से बाहर रखना खतरनाक

राहुल ने कहा कि अगर लोगों को विकास प्रक्रिया से बाहर रखा गया तो इससे बेहद खतरनाक हालात पैदा होंगे। राहुल ने अपने संबोधन में आईएसआईएस बनने का जिक्र करते हुए चेताया कि लोगों को विकास से बाहर करना 21वीं सदी में बेहद खतरनाक होगा। कहा कि लोगों को नजरिया देना होगा नहीं तो कोई और दे देगा।

नोटबंदी और जीएसटी का दबा आक्रोश है माब लिंचिंग की वजह

‘बीजेपी ने देश में नोटबंदी और जीएसटी जैसी व्यवस्था को बेहद खराब और जल्दबाजी भरे तरीके से लागू कर दिया। इसकी वजह से छोटे कारोबार पूरी तरह से चौपट हो गए। कहीं न कहीं लोगों में इतना गुस्सा भर गया है कि अब उससे मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं। राहुल ने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत की मौजूदा सरकार ने लोगों से सुरक्षा छीन ली।

ये भी पढ़ेंः अपने गुरू आडवाणी का सम्मान नहीं करते मोदी, मुझे दुख होता है – राहुल गांधी

आरोप लगाया कि नोटबंदी व जीएसटी के जरिये अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित कर दिया है। लोगों में भरा हुआ यही गुस्सा अब मॉब लिंचिंग के रूप में सामने आ रहा है। राहुल ने भाजपा सरकार पर देश की विकास प्रक्रिया में आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों को बाहर रखने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि दुनिया में जो बदलाव हो रहे हैं, उनको देखते हुए लोगों को कुछ एक निश्चित सुरक्षा की जरूरत है।

नीचले तबके को लाभ नहीं देना चाहती सरकार

बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि वे (बीजेपी सरकार) महसूस करते हैं कि गरीब किसानों, निचली जाति के साथ अल्पसंख्यकों को अमीरों के बराबर लाभ नहीं मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने स्विस बैंकों में भारतीयों का धन 50% बढ़ने पर प्रधानमंत्री मोदी पर कसा तंज

राहुल ने आरोप लगाया है कि कुछ वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था का विमुद्रीकरण कर डाला। सभी छोटे-मझोले कारोबारों के लिये नकदी का प्रवाह तबाह कर दिया। लाखों लोग बेरोजगार हो गए। जो देश के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

भारत में नौकरी है बड़ी समस्या

कहा कि बीजेपी ने खराब अवधारणा वाली जीएसटी थोप दी। इसने लोगों के जीवन को और जटिल बना दिया है। राहुल ने कहा कि आज दलितों, अल्प-संख्यकों पर हमले की वजह यही दबा हुआ आक्रोश है। कहा कि भारत में नौकरी की बड़ी समस्या है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इसे नहीं देखना चाहते हैं।

पिता के हत्यारे का भी किया जिक्र

 हेम्बर्ग में राहुल ने अपने दिवंगत पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे जिक्र करते हुए कहा कि जब मैंने श्रीलंका में अपने पिता के हत्यारे को मृत पड़ा देखा तो अच्छा नहीं लगा। मैंने उसके रोते हुए बच्चों में खुद को देखा था।

ये भी पढ़ेंः उद्योगपतियों को चोर-लुटेरा कहना ठीक नहीं – प्रधानमंत्री मोदी