Tuesday, April 23सही समय पर सच्ची खबर...

किसानों के लिए खुशखबरीः यूपी कैबिनेट में धान खरीद नीति को मंजूरी, अब सीधे किसानों के खाते में पैसा

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः यूपी सरकार की ओर से सरकार के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर है। मंगलवार को सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में चार अहम प्रस्तावों पर मुहर लग गई। बैठक में धान खरीद नीति में बदलाव कर सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने का काम किया है। योगी सरकार के प्रवक्ता एवं मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार ने इस बार किसानों के हित के लिए बड़ा फैसला किया है।

धान खरीद का लक्ष्य 43 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 50 लाख मीट्रिक टन हुआ 

जहां धान खरीद का लक्ष्य 43 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर अब 50 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है वहीं अब धान खरीद का पैसा सीधे किसानों के खाते में भेजेगी। अबतक इसका भुगतान चेक के माध्यम से होता था। इससे बिचौलियों की मनमानी पर रोक लगेगी।

ये भी पढ़ेंः अब बांदा कृषि विश्वविद्यालय देगा बुंदेलखंड के किसानों को दलहनी के उन्नतिशील बीज

इसके लिए कैबिनेट की बैठक में धान क्रय नीति के निर्धारण के लिए प्रस्ताव पास हो गया है। इसमें धान खरीद 1750 रुपए प्रति कुंतल होगी जबकि किसानों के खाते में 1770 रुपए प्रति कुंतल के हिसाब से पैसा भेजा जाएगा। कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया है कि त्वरित आर्थिक विकास योजना की गाइड लाइन भी पास हो गई है।

ये भी पढ़ेंः अच्छी खबरः नाव पलटने, सांप काटने और बोरवेल में गिरने पर भी भी 4-4 लाख मदद

इसमें संशोधन प्रस्ताव पास हुआ है। कहा कि इसके माध्यम से भूमिगत विद्युत व्यवस्था को ठीक करना होगा।  शहरों में सड़कों का निर्माण और चौड़ीकरण होगा। साथ ही गांवों में सड़कों के निर्माण और सेतु का निर्माण भी कराया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः सिंचाई को बिजली नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों का फूटा गुस्सा

इसके साथ ही वकीलों के लिए चैंबर का निर्माण भी होगा। 1850 करोड़ का बजट त्वरित आर्थिक विकास के लिए सुरक्षित है। इसके अलावा दिव्य कुंभ व भव्य कुंभ में स्वच्छता को प्रस्ताव पास हुआ। कुंभ मेला स्वच्छता को कुल 992 करोड़ का बजट के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।  1 लाख 22 हजार 500 शौचालयों का मेला क्षेत्र में निर्माण होगा।