Friday, April 26सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में कृषि मंत्री ने 20 करोड़ की योजनाओं को दी हरी झंडी

Agriculture Minister gives approval for 20 crore schemes in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः सूबे के कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने अपने दो दिवसीय बांदा दौरे के दौरान जिले को 20 करोड़ की योजनाएं दी हैं। कृषि विश्वविद्यालय में शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए करीब 8 करोड़, प्रयोगशालाओं के अद्यतन के लिए सवा 9 करोड़ देने की घोषणा की। इसी तरह अतर्रा कस्बा स्थित कृषि फार्म को विकसित करने के लिए 2 करोड़ 82 लाख देने की भी घोषणा की। इस दौरान कृषि मंत्री ने भारत सरकार द्वारा प्रायोजित केन नदी परियोजना का भी भ्रमण किया। साथ ही विश्वविद्यालय के वानिकी महाविद्यालय में प्रयोगशाला का भी शुभारंभ किया।

केन नदी परियोजना का निरीक्षण, प्रयोगशाला का उद्घाटन

मंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। इस दौरान उनके साथ सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, सांसद आरके सिंह पटेल, कुलपति डा. यूएस गौतम भी मौजूद रहे।

Agriculture Minister gives approval for 20 crore schemes in Banda

बताया जाता है कि शुक्रवार को प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने भारत सरकार की केन नदी परियोजना का भ्रमण कर गुणवत्ता व समयबद्धता के निर्देश दिए। कहा कि इस परियोजना के चालू होने से विश्वविद्यालय और किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन की सिंचाई की व्यवस्था हो सकेगी।

ये भी पढ़ेंः बांदा के बेटे सीओ देवेंद्र मिश्रा कानपुर में बदमाशों से मुठभेड़ में शहीद

कृषि मंत्री ने विश्वविद्यालय के वानिकी महाविद्यालय में नवनिर्मित टिसू कल्चर प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। मंत्री शाही के अलावा विश्वविद्यालय के प्रांगण में सदर विधायक, सांसद आदि ने एक-एक पौधा भी लगाया। कृषि मंत्री ने कहा कि बांदा और हमीरपुर कृषि विज्ञान केंद्र को सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। भंडारण की व्यवस्था के लिए ढाई हजार मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम तैयार कराए जाएंगे। उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को कम से कम दो-दो गांव गोद लेने और वहां कृषि तकनीक के जरिए आधुनिक कृषि के लिए किसानों को प्रेरित करने को कहा।

ये भी पढ़ेंः अपडेटः बांदा से यूपी की बड़ी खबरः मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल की कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव, 6 दिन पहले आए थे चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना