Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

सीएएः लखनऊ में मुनव्वर राणा की दो बेटियों समेत 150 पर मुकदमा, सख्त एक्शन की तैयारी

caa oppose in Lucknow at Ghantaghar

समरनीति न्यूज, लखनऊः राजधानी में घंटाघर पर बीते तीन दिनों से सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है। सैकड़ों महिलाएं और लोग इकट्ठा हैं, जबकि धारा 144 लागू है। ठाकुरगंज पुलिस ने अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए शायर मुनव्वर राणा की दो बेटियों समेत करीब 150 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखा है। इस मामले में ठाकुरगंज थाना पुलिस ने 3 अलग-अलग मुकदमें दर्ज किए हैं। इनमें रास्ता जामकर करके प्रदर्शन करना, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करके वायरल करना तथा तीसरा मामला धारा 144 का उल्लंघन और बलवा करने का है।

सुमैय्या राना और फौजिया राना नामजद

खास बात यह है कि पुलिस ने शायर मुनव्वर राणा की बेटियों सुमैय्या राना, फैजिया राना, रुखसाना, शफी फातिहा समेत 10 अन्य के खिलाफ नामजद मुकदमा लिखते हुए एक अज्ञात पर भी मुकदमा लिखा है। माना जा रहा है कि धारा-144 लागू होने के बाद भी इस प्रदर्शन में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है।

caa oppose in Lucknow at Ghantaghar

तीन अलग-अलग दर्ज हुए हैं मुकदमें

साथ ही 150 अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके बाद तय माना जा रहा है कि लखनऊ पुलिस राजधानी में गैरकानूनू ढंग से एक जगह इकट्ठा इन प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की तैयारी में है। बताया जाता है कि इन तीन मुकदमों में एक महिला सिपाही ज्योति कुमारी तथा बाकी दो सब इंस्पेक्टर सेठ पाल सिंह व सिपाही विक्रांत कुमार की तहरीर पर दर्ज हुआ है।

ये भी पढ़ेंः अलीगढ़ में CAA के विरोध पर सख्त एक्शन, 60-70 महिलाओं पर FIR दर्ज

इन मुकदमों में नसरीन जावेद, शाफिया हाफिजा, राफिया, नाजनीन, लईक अमहद, रसूख अहमद, शवी फामिता, मोउद्दीन, इरफाना, राजिया, रेहाना, कौशर, नूर बानो, फिरदौस, अफरोज, फरीन बानो, पूजा समेत करीब 125 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

डिफेंस एक्सपो-गणतंत्र दिवस के कारण 144

मामले में लखनऊ के डीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया है कि शनिवार रात को डिफेंस एक्सपो, गणतंत्र दिवस व अन्य विशेष समारोहों के मद्देनजर लखनऊ कमिश्नरी क्षेत्र में धारा 144 लागू है। ऐसे में घंटाघर पर चल रहा प्रदर्शन पूरी तरह से अवैधानिक है। कहा कि पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील की जा चुकी है। कहा कि कोई प्रदर्शनकारी प्रशासन की बात सुनने को तैयार नहीं है। बताया कि ठाकुरगंज में धारा 144 का उल्लंघन करने का मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ेंः यूपी में हिंसा की जांच तेज, पीएफआई (PFI) पर प्रतिबंध की तैयारी