Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

CBSE 12th Result-2020: लखनऊ की दिव्यांशी को 600 में 600 अंक, इंडिया टाॅपर

CBSE Result -2020 released, Divyanshi Jain of Lucknow hit India by scoring 600 marks in 12th

समरनीति न्यूज, लखनऊः सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें राजधानी लखनऊ की छात्रा दिव्यांशी ने 600 में 600 अंक हांसिल करते हुए इंडिया टाॅप किया है। दिव्यांशी जैन का इस परीक्षा में शत प्रतिशत रिजल्ट रहा है। छात्रा दिव्यांशी का सपना है कि वह शोध क्षेत्र में जाकर काम करें। दिव्यांशी की सफलता से उनका परिवार बेहद खुश है। उनके पिता एक व्यापारी हैं और मां गृहणी।

श्रेया और यशराज ने भी बढ़ाया मान

इसी तरह लखनऊ के इंदिरानगर की रहने वाली रानी लक्ष्मी बाई स्कूल की छात्रा श्रेया श्रीवास्तव व छात्र यश राज ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल करते हुए परिवार के साथ-साथ पूरे शहर का मान बढ़ाया है। इसी स्कूल की छात्रा आस्था त्रिपाठी और छात्र समीर ने 97.4 प्रतिशत अंक हासिल करते हुए परिवार का मान बढ़ाया है।

व्यापारी की बेटी हैं छात्रा दिव्यांशी जैन

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक पाकर इंडिया टाप करने वाली दिव्यांशी जैन राजधानी के गणेशगंज में रहने वाले स्टेशनरी के व्यापारी राजेश जैन की बेटी हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि दिव्यांशी ने बिना किसी कोचिंग के यह शानदार सफलता पाई है। दिव्यांशी का कहना है कि कड़ी मेहनत हर हाल में अपना रंग दिखाती है।

ये भी पढ़ेंः यूपी पुलिस भर्ती में किसान की बेटी अंतिमा बनीं टाॅपर

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए लगन के साथ-साथ आत्मविश्वास भी जरूरी है। छात्रा दिव्यांशी का कहना है कि वह शोध क्षेत्र में जाना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि बेहतर रिजल्ट के लिए वह रोज 3 से 4 घंटे पढ़ाई करती थीं। उनकी मां सीमा गृहणी हैं और बताते हैं कि दिव्यांशी ने 10वीं में 98% अंक हासिल करके परिवार का नाम रोशन किया था।

कुछ ऐसे मिले हैं अंक

अंग्रेजी – 100

संस्कृत – 100

इतिहास – 100

भूगोल – 100

बीमा – 100

अर्थशास्त्र – 100

ये भी पढ़ेंः UP Board Result 2020: हाईस्कूल में बागपत की रिया जैन और इंटर में अनुराग मलिक टॉपर