Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

खराब हैंड-राइटिंग के चलते कोर्ट ने डाक्टर पर लगाया 5 हजार रुपए जुर्माना, डाक्टर ने बताई कुछ ऐसी वजह..

समरनीति न्यूज, डेस्कः डाक्टरों की खराब लिखावट किसी से छिपी नहीं है बल्कि सोशलमीडिया पर भी इसपर कई जोक्स बन चुके हैं। अबकी बार इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने बहराइच में तैनात मेडिकल अफसर पर खराब लिखावट के चलते 5 हजार जुर्माना ठोका है। इन डाक्टर महोदय ने दहेजहत्या के मामले में तैयार पोस्टमार्टम रिपोर्ट को बेहद खराब लिखावट में तैयार किया था जिसे कोर्ट ने पढ़ने लायक नहीं माना। दरअसल, कोर्ट ने यह जुर्माना एक जमानत याचिका की सुनवाई के दौरान लगाया है।

जमानत पर सुनवाई के दौरान अदालत ने लगाया जुर्माना 

बताया जाता है कि बहराइच के इमरजेंसी में तैनात मेडिकल अफसर डॉ रमाशंकर गुप्ता ने दहेज़हत्या मामले में महिला की पोस्टमार्टम रिपोर्ट तैयार की थी। इस रिपोर्ट को खराब लिखावट के चलते कोर्ट ने पढ़ने लायक नहीं माना। इसके बाद कोर्ट ने डॉक्टर पर जुर्माना लगाया है।

ये भी पढ़ेंः अस्पताल में चेकअप करते-करते महिला मरीज से छेड़छाड़ करने लगा डाक्टर, शोर मचाकर महिला ने बचाई जान

मामले के याची शिवपूजन पर दहेज के लिए अपनी पत्नी को गला दबाकर मारने का आरोप था। आरोप है कि दहेज़ की मांग न पूरी होने के कारण आरोपी शिवपूजन के परिवार वाले भी बहू से मारपीट करते थे। बाद में बहू की मौत हो गई थी। शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में विवाहिता की गला दबाकर हत्या की बात सामने आई थी।

डाक्टर ने कहा, काम के बोझ से बिगड़ रही   

इन हालात में जस्टिस अनंत कुमार ने शिवपूजन की जमानत अर्जी खारिज कर दी। साथ ही खराब लिखावट के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट तैयार करने वाले डॉ गुप्ता को तलब किया। उधर, कोर्ट पहुंचे डॉ गुप्ता ने सफाई दी है कि काम के बोझ की वजह से उनकी लिखावट ख़राब हो जाती है।

ये भी पढ़ेंः अस्पताल में चेकअप करते-करते महिला मरीज से छेड़छाड़ करने लगा डाक्टर, शोर मचाकर महिला ने बचाई जान

डाक्टर का कहना था कि अक्सर ऐसा पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाते समय होता है लेकिन जस्टिस अनंत कुमार ने डाक्टर के इस तर्क को नकार दिया। उन्होंने कहा कि समय-समय हाईकोर्ट और प्रदेश सरकार ने डॉक्टरों को निर्देश दिए हैं कि पोस्टमार्टम व घायलों की रिपोर्ट साफ-साफ लिखें। ताकि कम समय में स्पष्ट रूप से पढ़ा जा सके। कहा कि ऐसा करने से त्वरित न्याय में आसानी होगी।