Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

अब 112 डायल करने पर आएगी पुलिस, 26 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

Emergency number will be changed from 100 to 112 number

समरनीति न्यूज, लखनऊः आपको जानना जरूरी है कि अगर मुश्किल समय में आपको पुलिस की मदद चाहिए तो 112 नंबर डायल करना होगा। अबतक 100 नंबर डायल करने पर पुलिस मदद मिलती थी। इस नई व्यवस्था की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को करेंगे। हालांकि, प्रदेश के नागरिक जबतक 112 नंबर के अभ्यस्त नहीं होते, तबतक 100 नंबर डायर करने पर भी पुलिस मदद मिलेगी।

26 अक्टूबर को मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

प्रदेश के पुलिस मुखिया ओपी सिंह द्वारा प्रदेशभर के सभी पुलिस उच्चाधिकारियों को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी गई है। पुलिस महानिदेशक की ओर से जानकारी दी गई है कि पुलिस आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 100 को अब नंबर 112 में बदला जा रहा है। बताया जाता है कि 112 नंबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई देशों में आपातकालीन हेल्पलाइन के रूप में जाना जाता है। अब केंद्र सरकार ने 112 नंबर को पूरे देश में हेल्पलाइन के रूप में चरणवार ढंग से सभी राज्यों में स्थापित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः पत्नि के लिए NTPC प्रबंधक चुरा रहे थे सोने की चूड़ियां, ड्राइवर समेत गिरफ्तार

बताते हैं कि 26 अक्टूबर से 112 नंबर डायल कर पुलिस, अग्निशमन दल और एंबुलेंस के साथ ही जीवन रक्षक एजेंसियों से सहूलियतें हासिल की जा सकती हैं। जिलों और जोन में तैनात अधिकारियों को इसके प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अच्छी बात यह है कि जबतक लोग 112 नंबर के अभ्यस्त नहीं हो जाते हैं 100 भी काम करता रहेगा।

ये भी पढ़ेंः ऐसा क्या हुआ जो दरोगा के घर से लौटते ही किशोरी ने लगा ली फांसी..