Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

लखनऊ में बोले गृहमंत्री अमित शाह, आईपीसी-सीआरपीसी में होगा बदलाव

Home Minister Amit Shah at the 47th All India Police Science Congress program

समरनीति न्यूज, लखनऊः मोदी सरकार आईपीसी (IPC) और सीआरपीसी (CRPC) में जल्द ही बदलाव करेगी, क्योंकि ये कानून तब बने थे जब अंग्रेज शासन करते थे और उनकी प्राथमिकता में भारतीय नहीं थे। ये बातें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहीं। वह यहां राजधानी लखनऊ के पुलिस मुख्यालय में आयोजित 47वें आल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हम आजाद हैं, इसलिए जनता की सहूलियत के हिसाब से इसमें बदलाव जरूरी हैं। इस मौके पर गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस का नजरिया जनता के प्रति और जनता का नजरिया पुलिस के प्रति बदलना बेहद जरूरी है।

बोले, पुलिस की परेशानी को समझना जरूरी

कहा कि फिल्मों में तोंद वाले पुलिसकर्मी को दिखाकर मजाक उड़ाया जा सकता है लेकिन यह भी समझना होगा कि पुलिस कर्मियों पर सुरक्षा की कितनी बड़ी जिम्मेदारी होती है। कहा कि आज एक बेहतर कानून व्यवस्था की जरूरत है जो अच्छी पुलिसिंग से ही मिल सकती है। गृहमंत्री शाह ने कहा कि पुलिस साइंस कांग्रेस का 47वां आयोजन है जो 1960 से हो रहे हैं। कहा कि उनको लगता है कि अब इन आयोजनों में जो प्रस्ताव रखे हैं उनमें कितने लागू हुए, इसपर भी आयोजन होना चाहिए।

सीएम बोले, कम्युनिटी पुलिसिंग की जरूरत

वहीं समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब कम्युनिटी पुलिसिंग बढ़ाने की खास जरूरत है। कहा कि इसके लिए जवानों को ठीक से प्रशिक्षिण दिए जाने की जरूरत है। कहा कि आज के वक्त में पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती साइबर अपराध है। कहा कि इस अपराध का दायरा अंतरराष्ट्रीय हो गया है। इसके लिए पुलिस कर्मियों को खास प्रशिक्षण दिए जाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः पुलिस विभाग में आज से इतिहास बनीं 70 साल पुरानी थ्री नॉट थ्री राइफल, अब इंसास-एसएलआर मिलीं

कहा कि यूपी में जब से भाजपा सरकार आई है, कानून व्यवस्था सुधरी है। कहा कि कुंभ मेले का सफल और सुरक्षित आयोजन किया जा चुका है। कहा कि 48 दिन के कुंभ में करीब 25 करोड़ लोग शामिल हुए थे। कहा कि इतनी भीड़ के बीच सुरक्षित आयोजन पुलिस की सफलता बताता है। इससे पहले लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री शाह का हवाई अड्डे पर कानून मंत्री ब्रजेश पाठक तथा मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने स्वागत किया।

ये भी पढ़ेंः ‘चक्रवाती फानी’ ने रोकी नेताओं की भी रफ्तार, ममता और शाह जैसे नेताओं की रैलियां हुईं रद्द