Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

थाने में पति-पत्नी ने खुद को जिंदा जलाया, रोता-बिलखता बेटा बनाता रहा वीडियो..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः अपराध रोकने में नाकाम साबित हो रही यूपी पुलिस की कर्तव्यहीनता किसी से छिपी नहीं है। ऐसी ही गैरजिम्मेदारी का शिकार हुए एक पति-पत्नी ने थाने के भीतर खुद को जिंदा फूंक डाला। दोनों का 15 साल का बेटा रोता-बिलखता हुआ वीडियो बनाता रहा। यह दिल दहला देने वाला घटनाक्रम बुधवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे यूपी के मथुरा जिले के सुरीर थाने में घटित हुआ।

पड़ोसी के सताए दंपती की रिपोर्ट नहीं लिख रही थी पुलिस  

दोनों पति-पत्नी को जलता हुए देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। आनन-फानन में पुलिस ने कंबल और पानी डालकर आग बुझाई। बाद में पति-पत्नी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बेटे द्वारा बनाया गया वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड होते ही तेजी से वायरल हो गया। हालांकि बाद में यू-ट्यूब से उसे हिंसक करार देते हुए हटा दिया गया। मामले में चौकी इंचार्ज दीपक नागर को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है। बताते चलें कि ह्रदयविदारक घटनाक्रम उस वक्त हुआ है जब प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मथुरा में बांके बिहारी के दर्शन को आईं हुई हैं।

मिट्टी का तेल डालकर थाने पहुंचे, बेटे को ले गए साथ  

दरअसल, सुरीरकलां में जोगेंद्र सिंह अपनी पत्नी चंद्रवती तथा बेटे के साथ रहते हैं। वहां बीती 23 अगस्त को पड़ोस के एक व्यक्ति ने दोनों पति-पत्नी को बुरी तरह से पीटा और अपमानित किया था। न्याय की आस में थाने पहुंचे। वहां पुलिसिया सिस्टम का शिकार हो गए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने की बजाए दंपती को टरकाना शुरू कर दिया। कई दिनों से दोनों थाने के चक्कर काट रहे थे लेकिन पुलिस उनकी रिपोर्ट नहीं लिख रही थी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर शहर में गैंगरेप पीड़िता ने की सुसाइड, आरोपी दे रहे थे धमकी, हाथ पर हाथ धरे बैठी थी पुलिस

ऐसे में पुलिस के संवेदनहीन रवैये से आहत दंपती आज बुधवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे खुद पर मिट्टी का तेल डालकर थाने पहुंचा। मौजूद पुलिस कर्मियों को मिट्टी के तेल की खुशबू आई तो वहां खलबली मच गई। इसके बाद पुलिस ने उनसे मामले में जानकारी करनी चाही, लेकिन तबतक दोनों ने खुद को आग लगा ली। देखते ही देखते दोनों धू-धूकर जलने लगे। पुलिस कर्मियों ने किसी तरह कंबल-पानी डालकर आग बुझाई।

रोता-बिलखता बेटा बनाता रहा घटना का वीडियो  

बताते हैं बेटा रोता-बिलखता वीडियो बनाता रहा, खुद मां-बाप ही उसे यह कहकर लाए थे कि आग लगाने के बाद तुम वीडियो बनाते रहना, ताकि दुनिया को पता चले कि पुलिस लोगों को कितना परेशान करती है। उधर, आग बुझाने के बाद पुलिस कर्मियों ने झुलसे दंपती को अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया। बताते हैं कि दोनों लगभग 50 फीसद तक जल गए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही राज्यपाल की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। तुरंत ही आइजी ए. सतीश गणेश मौके पर रैपिड एक्‍शन फोर्स के साथ पहुंचे। बताते हैं कि आईजी ने लापरवाह चौकी इंचार्ज दीपक नागर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

मेडिकल के बाद भी नहीं लिखी पुलिस ने रिपोर्ट  

मामले में चौकी और थाना पुलिस ने किस हद तक लापरवाही की, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिटाई के बाद पीड़ित महिला का मेडिकल तो पुलिस ने कराया था, लेकिन इसके बाद भी उनकी रिपोर्ट नहीं लिखी। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पति-पत्नी दोनों कई दिनों से थाने के चक्कर लगा रहे थे। एसएसपी शलभ माथुर अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे। आगरा से आइजी ए. सतीश गणेश मौके पर पहुंच रहे हैं। बताते हैं कि एडीजी अजय आनंद ने भी मामले में एसपी सिटी (मथुरा) को जांच सौपते हुए रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ेंः बांदा में सांप के काटने से किसान की मौत, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा