Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

बांदाः रेल यात्रियों को अनोखे ढंग से एड्स के प्रति किया जागरूक

In Banda Railway passengers at the station Towards AIDS Made aware

समरनीति न्यूज, बांदाः रेलवे स्टेशन पर आयोजित जागरूकता अभियान के तहत लघु फिल्म के जरिए यात्रियों को एचआईवी व एड्स के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही एड्स फैलने के कारण और बचाव की जानकारी भी दी गई। इस बीमारी के बारे में फैलीं भ्रांतियों को भी दूर किया गया। प्लेटफार्म में प्रोजेक्टर के जरिए यात्रियों को एचआईवी व एड्स फैलने के कारण और बचाव की जानकारियां दी गईं। बताया गया कि एचआईवी एड्स छूने, साथ खाना खाने, हाथ मिलाने से नहीं फैलता। यह आयोजन अभ्युदय सेवा संस्थान और जागृति ग्राम्य विकास संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

रोगी से भेदभाव न करें, उसे सहानुभूति दें

कहा गया कि इस बीमारी से ग्रस्ति रोगी से भेदभाव नहीं करना चाहिए। बल्कि, उसे प्यार, सहानुभूति दें। संस्था सचिव ने इसके लक्षण बताते हुए कहा कि एचआईवी के लक्षण बेहद सामान्य रहते हैं। इन्हें ज्यादातर लोग नजर अंदाज कर देते हैं। एड्स में लगातार बुखार, थकान, नींद न आना, भूख में कमी, रात में सोते समय पसीना आना, दस्त और लगातार वजन कम होना इसके प्रमुख लक्षण हैं। संक्रमण के लक्षण में त्वचा में चकत्ते व ग्रंथियों में सूजना भी आ सकती है।

ये भी पढ़ेंः हैदराबाद में महिला डाक्टर से गैंगरेप-मर्डरः एक आरोपी की मां बोली-बेटे को चाहे जिंदा जलाओ, चाहे फांसी दो

इस प्रकार के लक्षण होने पर आईसीटीसी सेंटर में मुफ्त जांच कराई जा सकती है। इस दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं ने प्लेटफार्म पर कैंडिल से रेडरिबन बनाकर लोगों को जानकारी ही बचाव के प्रति संवेदित किया। संस्था पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने जागरूकता संबंधी पंफलेट और साहित्य वितरित किया। इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन स्टेशन प्रबंधक बीपी वर्मा ने किया। इस मौके पर संस्था सचिव के अलावा राजेंद्र कुमार, ईश्वर, देवेंद्र, संतोष कुमार, आरती समेत तमाम लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में इमरजेंसी लैंडिंग, विमान के टॉयलेट में बच्चे का जन्म